MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Black Gold: जैविक खाद मिट्टी के लिए 'काला सोना'!, जानिए प्रकार और बनाने का तरीका

अगर आपको घर के बगीचे में फल, सब्जियां लगाने का शौक है तो ऐसे में आप अपने पौधों को जैविक खाद देकर अच्छे से बढ़ा कर सकते हैं क्योंकि जैविक खाद मिट्टी के लिए 'काला सोना' माना जाता है.

राशि श्रीवास्तव
काला सोना बनाने का तरीका
काला सोना बनाने का तरीका

आजकल ऑर्गेनिक फार्मिंग के उत्पादों की मांग बाजार में बहुत तेजी से बढ़ रही है. लोग जैसे-जैसे अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क हो रहे हैं वे कृत्रिम खाद और कीटनाशक के छिड़काव वाली सब्जियों और फलों से दूरी बनाते जा रहे हैं. ऐसे में जैविक खाद की डिमांड ज्यादा है. क्योंकि जैविक खाद के इस्तेमाल से ना सिर्फ फसल की गुणवत्ता अच्छी होती है बल्कि जमीन की उर्वरकता भी बरकरार रहती है. खेती मेंमिट्टी के लिए इसके कई लाभ के कारण जैविक खाद को आम तौर पर "काला सोना" भी कहा जाता है. एक शौकिया माली या किसान के लिए जैविक खाद बनाना बर्बादी को कम करने और पैसे बचाने का एक शानदार तरीका है. आइये जानते हैं जैविक खाद और इसे बनाने का तरीका 

कम्पोस्ट बनाने के लिए क्या चाहिए? 

यदि आप एक शौकिया किसान या माली हैंतो घर पर या तो कम्पोस्ट बिन या ढेर में जैविक खाद बना सकते हैं. कम्पोस्ट बिन या ढेर सूखे और छायादार स्थान पर हो,  जहां पानी का स्रोत पास में हो. खाद के ढेर को सब्जियों और फलों के छिलकोंसड़ी हुई सब्जियों और फलोंसब्जियों और फलों के स्क्रैपकॉफी ग्राउंड्सटी बैग्सअंडे के छिलकेखींचे हुए खरपतवारघास की कतरनों और सूखे पत्तों से शुरू कर सकते हैं. कार्बन युक्त खाद बनाने के लिएकार्बन युक्त सामग्री जैसे ब्रेडजलाऊ लकड़ी की राखप्राकृतिक रेशेबालऊतकमृत और सूखे पौधों की सामग्रीकागज के तिनकेकार्डबोर्डअखबार और लकड़ी के चिप्स का उपयोग करें. हालांकि कुछ ऐसे अपशिष्ट उत्पाद हैं जिनका उपयोग खाद बनाने के लिए नहीं किया जा सकता क्योंकि यह आसानी से नहीं टूटता है और ये अन्य उत्पादों की टूटने की प्रक्रिया को बाधित करेगा. इन चीजों में खाना पकाने के तेलरोगग्रस्त पौधेहाल ही में इलाज किए गए पौधे से कतरनप्लास्टिक-लेपित कागजकांच और कोयले की राख शामिल है. खाद के ढेर में डेयरी या मांस उत्पादों को भी शामिल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह कृन्तकों को आकर्षित करेगा.

जैविक खाद के प्रकार

जैविक खाद बनाने के कई अलग-अलग तरीके हैं. ऐसे में आपको दो आसान तरीके बता रहे हैं. पहलाकोल्ड कंपोस्टिंग खाद बनाने की तकनीक के बारे में हैजहां जैविक कचरे को ढेर में फैंक देते हैं और अपने आप सड़ने के लिए छोड़ देते हैं. प्राकृतिक जीवाणु प्रक्रिया को चलाने के लिए सिर्फ जैविक कचरे को एक साथ उछालना होता है. दूसरागर्म खाद बनाने की तकनीक के बारे में हैजहां खाद के ढेर में तापमान और नमी के स्तर की निगरानी करने की जरूरत होती है. खाद बनाने की यह विधि ठंडी खाद बनाने की तुलना में तेज़ है. हालांकिइसके लिए ज्यादा काम करना पड़ता है. 

कम्पोस्ट ढेर कैसे बनाएं 

कंपोस्ट ढेर बनाने के लिए कम से कम फीट लंबा ढेर बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री की जरूरत होगी. सभी हरे (रसोई के कचरे) सामानों को भूरे रंग (बगीचे या कागज के कचरे) के साथ छायादार जगह में मिलाएं जो पानी के स्रोत के पास हो. अगर खाद का ढेर सूखा हैतो उसमें और पानी या हरा कचरा मिलाएं. वहीं अगर गीला है तो ब्राउन वेस्ट और डालें. अगर आप गर्म खाद बनाना चाहते हैं तो खाद के ढेर पर पानी का छिड़काव करें. फिर कम्पोस्ट ढेर को सप्ताह में कम से कम एक बार बगीचे के कांटे से ढेर में ऑक्सीजन शामिल करने के लिए हिलाएं. खाद चाहे गर्म हो या ठंडीइसे नियमित अंतराल पर हिलाते रहने से यह तेजी से पकने में मदद करेगा और ढेर को गंध विकसित करने से रोकेगा. आखिरी में एक गहरे रंग काभुरभुरा और मिट्टी जैसी महक वाला उत्पाद बचेगा. 

ये भी पढ़ेंः केंचुआ खाद - काला सोना : कृषि के लिये वरदान

मिट्टी को फिर से भरने और इसे आवश्यक पोषक तत्वों के साथ खिलाने के लिए सक्रिय बढ़ते मौसम की शुरुआत में अंतिम उत्पाद का उपयोग करना शुरू करें. कंपोस्टिंग आपके कचरे का उपयोग करने और अपने बगीचे और पौधों को खुश रखने के लिए एक शानदार तरीका है.

English Summary: 'Black gold' for organic fertilizer soil! Know the type and method of preparation Published on: 17 January 2023, 11:35 AM IST

Like this article?

Hey! I am राशि श्रीवास्तव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News