आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. कंपनी समाचार

किसानों की आय बढ़ाएगी X5 एग्रो फार्म प्रोड्यूसर कंपनी

देश और आधुनिक खुदरा शिल्पकारों के बीच फासले वाले स्थान को खत्म करने में पिछले 6 वर्षों में आश्चर्यजनक सफलता के साथ (मॉल, मेट्रो स्टेशनों, हवाई अड्डों में सभी शिल्पकारों को प्रीमियम खुदरा जगह प्रदान करके, उनके सभी जोखिमों का ख्याल रखते हुए) X5 एग्रो खुदरा खेती में एक और कॉन्सेप्ट पर काम करना शुरू की है. जहां यह सहकारी अनुबंध खेती के विषय पर ध्यान केंद्रित करती है. यहां भी X5 एग्रो ने किसानों और बाजार के बीच फासला वाले स्थान को कम करते हुए, किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी करने के साथ ही जड़ी-बूटियों और औषधीय पौधों में देश की ताकत का उपयोग करते हुए, अपनी तार्किक, उचित और महत्वाकांक्षी यात्रा शुरू की है. गौरतलब है कि देश में कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग की जा रही है लेकिन वह बहुत बिखरी हुई है. ऐसे में आइए जानते हैं. X5 एग्रो क्या करना चाहती है:-

  • विभिन्न क्षेत्रों में एक सहकारी और किसानों का एक समूह बनाएं. वर्तमान में, यह यूपी, एमपी, राजस्थान, उत्तराखंड में शुरू हुआ है. (नए क्षेत्रों को जोड़ने के लिए काम करना).

  • यह सभी किसानों के लिए 1 स्टॉप सॉल्यूशन होगा कि वे अपनी जमीन में कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग करवाएं और कॉर्पोरेट्स सुनिश्चित वापसी के हिसाब से भुगतान करें.

  • कॉरपोरेट्स को भी आपूर्ति में निरंतरता और मूल्य निर्धारण में स्थिरता के साथ खेती करने के लिए 1 स्टॉप सॉल्यूशन मिलता है.

  • X5 एग्रो द्वारा जिम्मा लिए गए किसान और कॉर्पोरेट दोनों के लिए हितकारी और आश्वस्त हैं.

  • अनुबंध खेती के अभाव में, X5 एग्रो द्वारा किसानों की फसल खरीद का आश्वासन दिया जाता है.

X5 एग्रो, खुद-ब-खुद बढ़ेगा और सहकारी में सभी किसानों से अपनी भूमि का 20% -25% गैर-पारंपरिक खेती में उपयोग करने के लिए कहेगा, जिसमें जड़ी-बूटियों और औषधीय / सुगंधित पौधों पर पूरा ध्यान दिया जाएगा. सभी वैज्ञानिक हस्तक्षेप के साथ ये फसलें कम से कम जोखिम भरी होंगी क्योंकि जोखिम X5 एग्रो के प्रत्यक्ष फसल खरीद आश्वासनों के साथ कवर किए जाएंगे.

X5 एग्रो  न केवल किसानों को उनकी कृषि भूमि के लिए एक उपयुक्त सुनिश्चित आय निर्धारित करेगी, बल्कि इस पर काम भी करेगी:-

  • उनकी फसलों के लिए बाजार बनाना. अर्थात उनके फसल बेचने के दौरान आने वाली समस्याओं से छुटकारा दिलाना.

  • इसके साथ ही किसानों को आय का आश्वासन मिलेगा. केवल आश्वासन ही नहीं, बल्कि बेहतर उपज के साथ किसान की प्रति एकड़ आय भी बढ़ेगा.

  • इनके अलावा, कंपनी तिलहन फसल से तेल निकालने के लिए एक्सपेलर, कोल्ड प्रेसिंग मशीन के लिए वैल्यू एडिशन टूल्स (स्माल स्केल / ग्राम उद्योग) प्राप्त करने के लिए सहकारी में सभी किसानों की मदद करेगी. इससे उस फसल के लिए किसान की आय सुनिश्चित होगा. गिलोय से स्टार्च का निष्कर्षण, लेमनग्रास फसल का आसवन इत्यादि भी होता है.

  • प्रति एकड़ अधिक पैदावार के साथ उनके फसल के मूल्यवर्धन खरीद की वापसी का आश्वासन, किसानों का बीमा केवल उन के अनुसार ही नहीं, बल्कि प्रति एकड़ के हिसाब से दिए जाते हैं.

X5 एग्रो, घरेलू के साथ-साथ विदेशी बाजारों में भी औषधीय पौधे / मूल्य वर्धित उत्पाद के लिए बाजार बनाने पर काम करेगी. यह काम पहले ही शुरू हो चुका है और खरीदारों में अच्छी दिलचस्पी है जो यह सुनिश्चित करता है कि सफलता मिल रही है.

सभी क्षेत्रों के किसानों को इस X5 एग्रो FPC  का हिस्सा बनना चाहिए और दूसरी ओर कॉरपोरेट्स के पास भी मात्रा के साथ-साथ गुणवत्ता के लिहाज से अपने कच्चा माल का आश्वासन देने का एक अनूठा अवसर है.

इसकी अनोखी प्रस्तुति के साथ:

  • जड़ी बूटी और औषधीय सुगंधित पौधों की खेती बढ़ रही है.

  • किसानों की पूर्ण हित वाले किसान सहकारी समितियाँ बन रही है .

  • किसानों की फसल की वापसी सुनिश्चित है.

  • किसान की फसलों के मूल्य वृद्धि में सहायता.

  • घरेलू और विदेशी दोनों बाजार का निर्माण.

  • देश के ग्रामीण इलाकों में किसानों और महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए CIMAP, NABARD और अन्य विभिन्न सरकारी विभागों की मदद से मार्गदर्शन देने का काम.

X5 एग्रो FPC किसानों और बाजार के बीच फासले की पूर्ति और सहकारी में सभी किसानों को उच्च आय सुनिश्चित करती है.

जड़ी-बूटियों और औषधीय / सुगंधित पौधों के साथ, कंपनी अंतिम पूर्ण उत्पाद बाजार तक खेती से पूर्ण एकीकरण के अधिकार पर काम कर रही है. और इन फसलों और उनके अर्क की मांग हर साल हर्बल सौंदर्य प्रसाधन, स्वास्थ्य पूरक और दवा उद्योग में भी बढ़ रही है.

अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं-

प्रदीप सिंह शेखावत

संस्थापक और निदेशक

X5 एग्रो फार्म प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड

+91 9619166906 / 6301925996

 

मोनिका सिंह शेखावत

एमडी और सह-संस्थापक

X5 एग्रो फार्म प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड

+919619144922 / 8074424749

English Summary: X5 Agro Farm Producer Company to increase farmers' income

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News