1. कंपनी समाचार

Krishi Jagran FB Live Series: डॉ. अरविंद कपूर से जानिए सब्जी बीज उद्योग की दशा और दिशा के संदर्भ में मुद्दे और संभावनाएं !

अगर हम कृषि को भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ मानते हैं, तो बीज उद्योग कृषि की रीढ़ है. इसके अलावा, अच्छी गुणवत्ता का बीज टिकाऊ कृषि के लिए बुनियादी आवश्यक इनपुट है. भारत को कृषि प्रधान देश बनाने में बीज उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. दूसरी ओर, उच्च गुणवत्ता वाले बीज खेती और किसान के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. 2500 करोड़ रुपये की बाजार हिस्सेदारी और 150 संगठित बीज कंपनियों के साथ भारत दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा बीज बाजार है. इसलिए, भारतीय बीज उद्योगों के लिए प्रभावी बीज उत्पादन के साथ-साथ उच्च गुणवत्ता वाले बीज प्रदान करना प्रमुख चुनौती है. गौरतलब है कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन ने बीज उद्योग को काफी प्रभावित किया है. हालांकि इस राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन ने भारतीय बीज उद्योग को प्रभावित करने के साथ – साथ कई अवसरों के लिए मार्ग प्रशस्त भी किया है.इन्हीं सभी बातों के मद्देनजर भारतीय सब्जी बीज उद्योग की चुनौतियों और अवसरों का विश्लेषण करने के लिए, कृषि जागरण ने कृषि वैज्ञानिक और Acsen HyVeg Pvt Ltd के एमडी, डॉ. अरविंद कपूर को  Krishi Jagran FB  Live पर आमंत्रित किया है. जोकि पूरे भारत में सब्जी बीज उद्योग के मुद्दों पर प्रकाश डालेंगे.

गौरतलब है कि कृषि जागरण फ़ेसबुक लाइव सीरीज़ किसान भाइयों को कृषि क्षेत्र के दिग्गज हस्तियों के साथ जुड़ने का अवसर प्रदान करती है, ताकि आप अपने घरों में आराम से कृषि और बीज उद्योग की दुनिया का पता लगा सकें. इस श्रृंखला में, Acsen HyVeg Pvt Ltd के एमडी डॉ. अरविंद कपूर एक लाइव सत्र के दौरान हमारे साथ शामिल होने जा रहे हैं, जहाँ वह सब्जी बीज उद्योग की दशा और दिशा पर प्रकाश डालेंगे.

डॉ. अरविंद कपूर के बारे में

बी, एससी (ऑनर्स), एम.एससी (ऑनर्स) और पीएचडी में सफल उम्मीदवारों की सूची में हमेशा शीर्ष स्थान का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के अलावा भारतीय आर्थिक विकास और अनुसंधान संघ (IEDRA) से व्यक्तिगत उपलब्धियों और राष्ट्रीय विकास के लिए 2006 और 2015 में डॉ. अरविंद कपूर को भारतीय उद्योग रतन पुरस्कार मिला है. इसके अलावा 1980 में पंजाब कृषि विश्वविद्यालय लुधियाना से प्लांट बायोकैमिस्ट्री में और 8 साल के लिए प्लांट ब्रीडिंग में डॉ. अरविंद कपूर एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत रहे. भारत और एशिया में परिचालन का विस्तार किया और 10 साल के समय में, नन्हेम्स वनस्पति बीज क्षेत्र में अग्रणी बन गए. डॉ. कपूर ने एशिया और प्रशांत के लिए APSA की बौद्धिक संपदा अधिकार समिति के अध्यक्ष रहे. इसके अलावा डॉ. अरविंद कपूर भारत और स्विट्जरलैंड सरकार द्वारा वित्त पोषित इंडो-स्विस कार्यक्रम के बोर्ड सदस्य रहे. मौजूदा वक्त में ज्यूरिख स्विट्जरलैंड में स्थित इंटरनेशनल सीड फेडरेशन (ISF) की IPR समिति के सदस्य हैं.

एसेन हाईवे प्राइवेट लिमिटेड Acsen HyVeg Pvt Ltd)

सब्जी बीज निर्माता के रूप में Acsen HyVeg Pvt Ltd की 2009 में स्थापना की गई. तत्पश्चात पंक्ति में लगने वाले फसलों (मक्का, बाजरा, सरसों और धान) की बीज निर्माता के रूप में कंपनी को विस्तारित किया गया. मौजूदा वक्त में  Acsen HyVeg Pvt Ltd उच्च गुणवत्ता वाले बीजों का विकास, उत्पादन और किसानों को बेहतर बायोटेक उपकरण और बेहतर कृषि लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से आधुनिक बायोटेक उपकरण और सर्वोत्तम कृषि अनुसंधान और कृषि पद्धतियों का उपयोग करके बीजों का निर्माण करती है.

English Summary: Krishi Jagran FB Live Series: A Talk on ‘Issues & Prospects of Vegetable Seed Industry- Present and Future’ with Dr. Arvind Kapur

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News