1. कंपनी समाचार

भारत के अग्रणी लुबरीकेंट निर्माता गंधर की दुनिया में एक झलक

गंधर किसानों को खेती से अच्छा उत्पादन प्राप्त करने के लिए अपनी ओर से पूरी सहायता करता है. यही नहीं कंपनी ने दुनिया भर के 50 से ज्यादा देशों में अपने उत्पाद निर्यात को बढ़ाया है और भारत सरकार द्वारा 3 स्टार एक्सपोर्ट हाउस के रूप में भी मान्यता प्राप्त की है.

देवेश शर्मा
गंधर लुबरीकेंट की शुरुाआत 1993 में उदारीकरण के दौरान हुई थी
गंधर लुबरीकेंट की शुरुाआत 1993 में उदारीकरण के दौरान हुई थी

खेती-किसानी में ट्रैक्टर, टिलर, पंप सेट, बेलर, ट्रक, एयर कम्प्रेसर और वैक्यूम पंप जैसे उपकरण बेहतर उत्पादन प्राप्त करने के लिए बेहद जरुरी होते हैं और समय-समय पर इनकी ग्रीसिंग,ऑइलिंग जरुरी होती है. ऐसे में एक अच्छ लुबरीकेंट की जरुरत होती है, जिसके लिए गंधर “दिव्योल” ब्रांड के नाम से आपके साथ है.  

गंधर ने बाज़ार में अपने शरुआती कदम 1993 में उदारीकरण के दौरान रखे थे, लेकिन मौजूदा दौर में 400 लोगों से ज्यादा की टीम के साथ भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनी है. गंधर किसानों को खेती से अच्छा उत्पादन प्राप्त करने के लिए अपनी ओर से पूरी सहायता करता है. यही नहीं कंपनी ने दुनिया भर के 50 से ज्यादा देशों में अपने उत्पाद निर्यात को बढ़ाया है और भारत सरकार द्वारा 3 स्टार एक्सपोर्ट हाउस के रूप में भी मान्यता प्राप्त की है. वर्तमान समय में गंधर 3 महाद्वीपों को कवर करने वाले 106 देशों में 200 से अधिक ग्राहकों के लिए उत्साह से काम कर रहा है.

ये भी पढ़ें: ये हैं भारत की टॉप ट्रैक्टर कंपनियां, ऐसे करें सबसे उत्तम ट्रैक्टर का चुनाव

कंपनी भारतीय रेलवे, रक्षा और अन्य सरकारी संस्थानों सहित मांग करने वाले ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक उपयुक्त वातावरण भी प्रदान करती है.

गंधर की विश्व स्तरीय उपलब्धि

अभी हाल ही में दुनिया भर में ग्राहकों की मांगों को पूरा करने के लिए, गंधर ने दुबई के तलोजा, सिलवासा और शारजाह में अपना नया संयंत्र स्थापित किया है जिसकी संयुक्त क्षमता 4,32,000 KL है और इसके अलावा 1,00,000 KL क्षमता के लिए संयंत्र कुछ समय में तैयार हो जाएगी.

गंधर को उत्साहित करने वाली बातें

  • विश्व स्तर पर व्हाइट ऑयल बनाने वाली चौथी सबसे बड़ी कंपनी के रूप में मान्यता प्राप्त है.

  • भारत के राष्ट्रपति द्वारा निर्यात श्री "गोल्ड" पुरस्कार प्राप्ति.

  • CHEMEXCIL द्वारा "गोल्ड" और "त्रिशूल" पुरस्कार.

  • वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा 3 स्टार एक्सपोर्ट हाउस.

  • उद्योग में सर्वश्रेष्ठ पैकेजिंग के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

गंधर पर भरोसा करने वाले ग्राहक

औद्योगिक क्षेत्र में कॉरपोरेट घरानों, वितरकों और रेलवे, रक्षा जैसे बढ़े संस्थानों सहित 4 से ज्यादा स्थानीय ग्राहक गंधर द्वारा पेश किए गए उत्पादों पर विश्वास करते हैं. यही नहीं प्रवेश की बाधाओं को पार करते हुए, गंधर संगठन के भीतर अनुपालन सुनिश्चित करता है और एचयूएल, पीएंडजी, मैरिको, डाबर और इमामी जैसे प्रमुख ग्राहकों के लिए सेवाएं प्रदान करता है.किसी भी कंपनी के प्रदर्शन का अंदाजा इस बात से लगाया जाता है कि उसे जो भरोसा है, वह इस क्षेत्र में गांधार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है. कॉरपोरेट दिग्गज, पीएसयू और विभिन्न सरकारी संगठन गंधर को एक विश्वसनीय कॉर्पोरेट इकाई के रूप में चुनते हैं जो कि  350 किस्मों के विशेष तेलों और लुबरीकेंट्स का निर्माण करती है. भारतीय सेना, इंडियन ऑयल, भेल, बजाज, आईटीसी, गल्फ एचपी, यूनिलीवर, आईटीसी, बजाज, आदि कुछ सूचीबद्ध कंपनियां हैं जोकि गंधर पर भरोसा जताती हैं.

देश और विश्व में गंधर की इकाईयां

गंधर का मुंबई में एक कॉर्पोरेट कार्यालय है और इसके अलावा सिलवासा,  तलोजा में विनिर्माण इकाइयाँ भी हैं. भारत के प्रमुख शहरों में जैसे जयपुर, बैंगलोर, इंदौर, रुद्रपुर, औरंगाबाद, हैदराबाद, सोनीपत, मानेसर, फरीदाबाद, मैंगलोर, रायपुर, गुहाटी, तुमकुर गाजियाबाद, वाराणसी, कानपुर, दिल्ली, कांडला, अहमदाबाद, पुणे आदि में डिपो भी मौजूद हैं.

गंधर के विश्वसनीय प्रोडक्टस

गंधर अधिक स्थिर चिपचिपाहट, उच्च ऑक्सीकरण स्थिरता, उच्च तापमान अनुप्रयोग, कम अस्थिरता, ऊर्जा बचत, राख को कम करने, और बेहतर शीत प्रवाह प्रदर्शन के साथ-साथ एक लंबा फ़िल्टर जीवन के साथ विश्व स्तरीय बेस ऑयल प्रदान करता है. इसके अलावा कंपनी दुनिया में विश्व स्तरीय रिफाइनर से बेस ऑयल की सोर्सिंग कर रही है, उत्पादों का निर्माण कर रही है.

गंधर द्वारा निर्मित प्रोडक्टस

डिवियोल ब्रांड नाम के तहत गंधार द्वारा उत्पादित उत्पादों में ऑटोमोटिव ऑयल, इंडस्ट्रियल ऑयल, ट्रांसफॉर्मर ऑयल, रबर प्रोसेस ऑयल, मिनरल ऑयल और पेट्रोलियम जेली, वैक्स और स्पेशलिटी बेस ऑयल शामिल हैं.

इसके अलावा REXROTH, ELECON, RDSO, FDA, ERDA, CPRI, and BIS के द्वारा विश्व स्तर पर “दिव्योल” के ब्रांड मान्यता प्राप्त हैं.

English Summary: know here the achievements of lubricant company gandhar Published on: 06 September 2022, 05:26 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News