किसान की आमदनी दस गुणा कर सकती है अमरूद की यह किस्म : हीरो ऑर्गेनिक्स

Seedless Guava Cultivation in India

किसानों के बीच आय दोगुनी का मुद्दा काफी प्रसिद्ध होता जा रहा है. किसान अपनी आय बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरह की खेती के प्रयास कर रहे हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपनी भाषणों में 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की बात करते हैं. वहीं किसानों के लिए इस अहम मुद्दे पर कई सरकारी व अन्य निजी संस्थानें भी कार्य कर रहे हैं. इसी क्रम इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए हीरो ऑर्गेनिक कंपनी भी प्रतिबद्धता दिखा रही है. कंपनी के अनुसार किसानों की लाभ कम व अधिक कृषक के कृषि प्रबंधन की कुशलता, मार्केट भाव व मौसम पर निर्भर है और रहेगा.

हीरो ऑर्गेनिक कंपनी के अनुसार बागवानी के द्वारा किसान अपनी कमाई दोगुनी नहीं दस गुना तक कर सकते हैं. उनके यहां अमरुद की आधुनिक प्रजाति उपलब्ध है जिसको लगाकर किसान कुछ ही वर्षों बाद 5 से 15 लाख रु. प्रति एकड़ तक कमाई कर सकते हैं. उनके अनुसार अमरूद का रिटेल भाव 120 रु. किलो से अधिक पहुंचा है. अमरूद के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे दी गई हैं. जिसमें दो प्रकार की अमरूद की किस्में शामिल हैं ताईवान सीडलैस और ताईवान पिंक.

ताईवान सीडलैस

बाज़ार में कई प्रकार की अमरूद की किस्में उपलब्ध हैं और किसान उनकी खेती भी करते हैं. लेकिन अगर इस किस्म की बात करें तो यह अन्य किस्मों से काफी अलग है. ग्राफटिड पौध की विधि वाले बीज रहित सफेदा पूरे साल फल देने की क्षमता रखता है. साथ ही इसका आकार बड़ा और आकर्षक होता है, यह अधिक स्वादिष्ट और इसके गुद्दे अधिक सफेद होते हैं. कम मुलायम बीज रहित फल निर्यात/ लम्बी दूरी तक पहुंचाने के लिए भी उपयुक्त है.

ताईवान पिंक

ग्राफटिड पौध की विधि वाले बीज युक्त फल पूरे साल फल देने की क्षमता रखता है. साथ ही इसका आकार बड़ा और आकर्षक होता है, यह अधिक स्वादिष्ट और इसके गुद्दे अधिक गुलाबी होते हैं. कम मुलायम बीज युक्त फल निर्यात/ लम्बी दूरी तक पहुंचाने के लिए भी उपयुक्त है.

सभी तरह की मिट्टी के लिए उपयुक्त

किसी भी फल के पौध को उगने के लिए मिट्टी की निर्भरता अधिक होती है. बीना उपजाउ मिट्टी के किसी भी पौध का लगना असंभव है. लेकिन्, इसमें मिट्टी से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं होती है यह सभी तरह की मिट्टी के लिए उपयुक्त वैरायटी है. इसकी पीएच वैल्यू 4.5-8.2 है.

आवश्यक जानकारी:

ताईवान सीडलैस बीज रहित सफेदा और ताईवान पिंक सफेदा पौध का रेट 110 रु. है. वहीं पौध की आयु लगभग 12 माह होती है. इसके साथ ही फल का वजन लगभग 600 ग्राम होता है. (समय और वजन कभी-कभी अस्थिर हो सकता है). 

कहां से खरीद सकते हैं इसकी बीज :

सभी प्रकार के फलदार पौधों की बागवानी हेतु पौध/ नर्सरी खरीदने हेतु पौध/ नर्सरी खरीदने हेतु संपर्क करें

-- हीरो ऑर्गेनिक, 2 कि.मी. हसनपुर चुंगी से रजवाहे की पटरी, ताहरपुर टेलीफोन एक्सचेंज कॉलोनी रोड,

सराहनपुर - 247001 (उ.प्र.)

फोन:  75358 75357, 75358 75358

अधिक जानकारी के हेतु हीरो कम्पनी के Youtube चैनल Hero Organic पर विडीयो देखें  

 

 

जिम्मी

पत्रकार (कृषि जागरण)

 

 

 

Comments