नींबू की इस खास प्रजाती से 5-15 लाख रु. प्रति एकड़ की कमाई: हीरो ऑर्गेनिक्स

किसानों के बीच आय दोगुनी का मुद्दा काफी प्रसिद्ध होता जा रहा है. किसान अपनी आय बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरह की खेती के प्रयास कर रहे हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपनी भाषणों में 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की बात करते हैं. वहीं किसानों के लिए इस अहम मुद्दे पर कई सरकारी व अन्य निजी संस्थानें भी कार्य कर रहे हैं. इसी क्रम में इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए हीरो ऑर्गेनिक कंपनी भी प्रतिबद्धता दिखा रही है. कंपनी के अनुसार किसानों की लाभ कम व अधिक कृषक के कृषि प्रबंधन की कुशलता, मार्केट भाव व मौसम पर निर्भर है और रहेगा.

हीरो ऑर्गेनिक कंपनी के अनुसार बागवानी के द्वारा किसान अपनी कमाई दोगुनी नहीं दस गुना तक कर सकते हैं. उनके यहां सदाबाहार नींबू(अर्ली लैमिनो) की प्रजाति उपलब्ध है जिसको लगाकर किसान कुछ ही वर्षों बाद 5 से 15 लाख रु. प्रति एकड़ तक कमाई कर सकते हैं. नींबू के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे दी गई हैं.

अर्ली लैमिनो

बाज़ार में कई प्रकार की नींबू की किस्में उपलब्ध हैं और किसान उनकी खेती भी करते हैं. लेकिन अगर इस किस्म की बात करें तो यह अन्य किस्मों से काफी अलग है. यह किस्म गुच्छे में फल देने वाली वैरायटी हैं. इसमें भीषण गर्मी में भी अधिक फल देने की क्षमता है. कागजी नींबू अधिक रसीला व चमकदार फल. आकर्षक 30 से 40 ग्राम आकार का फल.

सभी तरह की मिट्टी के लिए उपयुक्त

किसी भी फल के पौध को उगने के लिए मिट्टी की निर्भरता अधिक होती है. बीना उपजाउ मिट्टी के किसी भी पौध का लगना असंभव है. लेकिन्, इसमें मिट्टी से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं होती है यह सभी तरह की मिट्टी के लिए उपयुक्त वैरायटी है. इसकी पीएच वैल्यू 5-8 है.

आवश्यक जानकारी:

सदाबहार नींबू (अर्ली लैमिनो) पौध का रेट और उसकी आयु दो तरह की है. 150 रु. के पौध की आयु 10 माह के करीब है और 250 रु. के पौध की आयु 20 माह के करीब है.  

कृषक का क्या कहना है ?

लंडौरा गुर्जर के खेत में नींबू की सदाबहार पौध लगाते सहाबहार पौध लगाते सहारनपुर के प्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ डा. आर. डी. मित्तल व कृषक श्री ऋषिपाल सिंह व कम्पनी के संतालक श्री राजीव सिंह चौहान. कृषक ऋषिपाल सिंह बताते हैं "मैंने हीरो ऑर्गनिक से सदाबहार नींबू की पौध खरीदी जिसपर पहले ही महीने से फूल व फल आने शुरू हो चुके हैं. जिन्हें देख कर सभी कृषक उत्साहित हैं. और कृषक भाई मेरा बाग आकर देख सकते हैं.

कहां से खरीद सकते हैं इसकी बीज :

सभी प्रकार के फलदार पौधों की बागवानी हेतु पौध/ नर्सरी खरीदने हेतु पौध/ नर्सरी खरीदने हेतु संपर्क करें

-- हीरो ऑर्गेनिक, 2 कि.मी. हसनपुर चुंगी से रजवाहे की पटरी, ताहरपुर टेलीफोन एक्सचेंज कॉलोनी रोड,

सराहनपुर - 247001 (उ.प्र.)

फोन:  75358 75357, 75358 75358

अधिक जानकारी के लिए हेतु हीरो कम्पनी के Youtube चैनल Hero Organic पर विडीयो देखें 

 https://www.youtube.com/channel/UCPG8qfijzIEmSdC04zSN9hA

 

Comments