Corporate

FSSAI Launches New Platform: शुरू करें खुद का Food Business, घर बैठे मिलेगा लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया जिसे  FSSAI के नाम से भी जाना जाता है ने फूड बिजनेस ऑपरेटर (Food Business Operators) को लाइसेंस (License) जारी करने और उनके पंजीकरण के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है. FSSAI के ऑनलाइन लाइसेंसिंग प्लेटफॉर्म FLRS (Food licensing and Registration system) ने वर्ष 2011 से लेकर अभी तक 70 लाख लाइसेंस व पंजीकरण जारी किए हैं. जिसमें से 35 लाख से ज्यादा सक्रिय रूप से लाइसेंसधारी व  पंजीकृत लोग से इस पर लेनदेन कर रहे हैं.

नियामक ने एक बयान में कहा, FSSAI अपने क्लाउड आधारित, उन्नत नये खाद्य सुरक्षा अनुपालन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का आरंभ कर रहा है, जिसे खाद्य सुरक्षा अनुपालन प्रणाली (FoSCoS) कहा जाता है. इस  प्लेटफॉर्म को ऐसा तैयार किया गया है कि किसी भी फूड बिजनेस ऑपरेटर( Food Business Operator)  के लिए विभाग के साथ किए जाने वाले कार्यों के लिए एकमात्र यही प्लेटफॉर्म होगा. इसे मोबाइल ऐप (Mobile App) के साथ जोड़ा गया है और इसे अन्य आईटी प्लेफॉर्म (IT Platform) के साथ भी एकीकृत किया जाएगा.

इस पर FSSAI ने बताया कि, शुरुआती समय में FoSCoS (Food Safety Compliance System) लाइसेंसिंग, पंजीकरण, निरीक्षण और वार्षिक रिटर्न मॉड्यूल (Annual Return Module) की पेशकश करेगा. इसमें एक एकल नियामक मंच अखिल भारतीय एकीकृत प्रतिक्रिया प्रणाली को किसी भी प्रकार की खाद्य धोखाधड़ी (Food fraud) के लिए सक्षम बनाएगा.



English Summary: business ideas news: FSSAI Launches New Platform, Start your own Food Business, get license and registration from home

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in