Corporate

बीकेटी ने एग्रोटेक, चंडीगढ़ में अपने उन्नत कृषिगत टायर पोर्टफोलियो प्रदर्शित किया

भारत के प्रमुख ऑफ-हाइवे एवं ट्रैक्टर टायर निर्माताओं में से एक, बालकृष्ण इंडस्ट्रीज लिमिटेड (बीकेटी) ने एग्रोटेक के 13वें संस्करण में शानदार डिस्प्ले किया। एग्रोटेक, एक प्रसिद्ध द्वर्षीय कृषि प्रौद्योगिकी एवं व्यवसाय मेला है, जिसे 1 दिसंबर से 4 दिसंबर तक परेड ग्राउंड, सेक्टर 17, चंडीगढ़ में आयोजित किया गया था। बीकेटी इस मेले का मुख्य प्रायोजक था और इनकी स्टाल पर सबसे अधिक संख्या में किसान और कृषि से जुड़े अन्य हितभागी आये।

बीकेटी ने अपना विशाल एग्रिकल्चरल पोर्टफोलियो प्रदर्शित किया, जिसमें 23 विभिन्न तरह के टायर्स थे जो 282 वर्गमीटर में बनी स्टाल पर प्रभावपूर्ण तरीके से लगाये हुए थे। ये टायर्स, ट्रैक्टर रियर, ट्रैक्टर फ्रंट, ट्रॉली और विभिन्न तरह के कृषि उपकरणों के लिए उपयुक्त थे। स्टॉल पर प्रमुख रूप से विशाल टायर्स - IF900/ 60R42 एग्रिमैक्स फोर्स और 1050/ 50R32 एग्रिमैक्स RT600 प्रदर्शित किये गये थे, जिन्हें देखने भारी संख्या में लोग आये और इन्हें अत्यंत उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली। बीकेटी को मेले की दूसरी सर्वश्रेष्ठ स्टॉल भी घोषित किया गया और इसे हरियाणा के माननीय राज्यपाल, श्री सत्यदेव नारायण आर्य द्वारा सम्मानित किया गया।

बीकेटी के संयुक्त प्रबंध निदेशक, श्री राजीव पोद्दार ने कहा, ‘‘बीकेटी, तकनीकी रूप से सर्वाधिक उन्नत एवं बहुपयोगी टायर पोर्टफोलियो के जरिए भारतीय कृषि समुदाय की सेवा में समर्पित है और एग्रोटेक जैसे मेलों के जरिए ग्राहकों से जुड़ने से बेहतर कोई भी दूसरा बेहतर तरीका नहीं है। एग्रोटेक के जरिए हम उनकी चुनौतियों को समझ पाते हैं और सर्वाधिक प्रभावी तरीके से उन्हें सुलझा पाते हैं। हमारा मानना है कि किसानों की आय बढ़ाने में तकनीक की महत्वपूर्ण भूमिका होगी और बीकेटी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए संकल्पित है।’’

बीकेटी ने कॉरियोके जैसे विभिन्न गेम्स एवं प्रतिस्पर्द्धाओं के जरिए विभिन्न आयु समूह के लोगों के साथ मजबूत जुड़ाव सुनिश्चित किया। आगंतुकों ने टायर्स के साथ पोज़ देकर सोशल मीडिया पर बीकेटी के बारे में चर्चाएं करना शुरू किया जिससे इस मेले के प्रति लोगों की और अधिक जागरूकता बढ़ी।

एग्रोटेक 2018 का उद्घाटन भारत के माननीय राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने किया। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करने वाले अन्य गणमान्य लोगों में हरियाणा के मुख्यमंत्री, श्री मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा के गवर्नर, श्री सत्यदेव नारायण आर्य, केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री, श्रीमती हरसिमरत कौर बादल, केंद्रीय कृषि मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह, केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के गवर्नर, श्री वी.पी. सिंह बदनोर के साथ-साथ इस जगत की कई दिग्गज हस्तियां थीं। इस मेले के वर्तमान संस्करण की थीम थी   - ‘टेक्नोलॉजी इन एग्रिकल्चरः इनक्रीजिंग फार्मर्स इनकम’। इसमें इंडस्ट्री की 300 से अधिक कंपनियों ने हिस्सा लिया।

चंद्रमोहन, कृषि जागरण



Share your comments