1. कंपनी समाचार

भारत सर्टिस एग्रीसाइंस लिमिटेड के रूप में भारत इन्सेक्टिसाइड्स लिमिटेड ने बनाई अपनी नई पहचान

Bharat Certis Agriscience Limited

भारत इंसेक्टिसाइड्स लिमिटेड (BIL) मित्सुई एंड कं, लिमिटेड (मित्सुई) की एक समूह कंपनी,  जिसे फसल सुरक्षा उत्पादों में विशेषज्ञता प्राप्त है, ने घोषणा की है कि इसने अपना नाम बदलकर 'भारत सर्टिस एग्रीसाइंस लिमिटेड' कर दिया है, जो 1 अप्रैल 2021 से प्रभावशील है. 'सर्टिस' मित्सुई का फसल संरक्षण उत्पादों के लिए वितरण नेटवर्क का दुनिया भर में ब्रांड नाम है, जैसे कि सर्टिस यूएसए, सर्टिस यूरोप आदि और एग्रीसाइंस, विज्ञान के द्वारा कृषि उद्योग की उत्पादकता में वृद्धि में योगदान करने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

भारत सर्टिस एग्रीसाइंस लिमिटेड के नए लोगो का आज नई दिल्ली में कंपनी के प्रबंध निदेशक, धर्मेश गुप्ता और संयुक्त प्रबंध निदेशक, किमिहिडे कोंडो ने पूरी टीम की उपस्थिति में अनावरण किया. लोगो भारत सर्टिस एग्रीसाइंस लिमिटेड के एक कृषि विज्ञान कंपनी में तब्दील होने और स्थायी खेती के लिए समाधान देने के लिए कटिबद्धता दर्शाता है.

इसमें खेती के दो मुख्य घटक हैं- पानी और पौधे. नीला रंग पानी को दर्शाता है और हरा पौधों को दर्शाता है. बाईं ओर का चिह्न एक खुले चक्र पर फसलों को दर्शाता है. फसलें कंपनी के पोर्टफोलियो के अनुप्रयोग क्षेत्र का प्रत्यक्ष प्रतिनिधित्व करती हैं, जबकि खुला सर्कल नवाचार के लिए अनंत संभावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है. एक बेहतरीन समाधान प्रदाता के रूप में किसानों के प्रति अपना प्रयास दर्शाने के लिए, कंपनी ने नया विज़न एंड मिशन भी तैयार किया है. विजन कृषि विज्ञान के साथ मुस्कान लाना और मिशन 'स्थायी खेती के लिए समाधान देने का एक अभिनव मंच देना है’.

यह याद किया जा सकता है कि भारत इंसेक्टिसाइड्स लिमिटेड मित्सुई और निप्पॉन सोडा कं, लिमिटेड (निस्सो)के साथ सितम्बर 2020 में जुड़ा था, जब उन्होंने निस्सो और मित्सुई द्वारा सह-स्थापित एक विशेष उद्देश्य कंपनी के माध्यम से BIL में 56% हिस्सेदारी हासिल की थी. इस लेनदेन के परिणामस्वरूप, BIL मित्सुई की एक समूह कंपनी बन गई. मित्सुई और निस्सो के साथ संबंध भारत सर्टिस एग्रीसाइंस लिमिटेड को नवीन फसल संरक्षण उत्पाद देने और भारत के कृषि क्षेत्र के सतत विकास का समर्थन करने की क्षमता को मजबूत करेगा.

भारत सर्टिस एग्रीसाइंस लिमिटेड (पहले भारत इंसेक्टिसाइड्स लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) के बारे में

भारत इंसेक्टिसाइड्स लिमिटेड ने 1977 में अपना परिचालन शुरू किया और भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति लगातार बढ़ाई. भारत सर्टिस एग्रीसाइंस लिमिटेड की सम्पूर्ण भारत में उपस्थिति है और यह किसानों को उच्च गुणवत्ता वाली फसल सुरक्षा उत्पाद और सेवाएं प्रदान करता है. भारत सर्टिस एग्रीसाइंस लिमिटेड के पास कई प्रकार के उत्पाद हैं जो 26 गोदामों, 4,000 से अधिक वितरकों और बड़ी संख्या में खुदरा विक्रेताओं के नेटवर्क के माध्यम से किसानों को उपलब्ध कराए जाते हैं. भारत सर्टिस एग्रीसाइंस लिमिटेड की एग्रोनॉमिस्ट्स की टीम किसानों के साथ मिलकर काम करती है और उन्हें फसल सुरक्षा के बारे में पर्याप्त सलाह देती है जिससे उन्हें बेहतर पैदावार मिल सके.

अतिरिक्त जानकारी के लिए, कंपनी की वेबसाइट https://www.bharatcertis.com पर जाएं.

मित्सुई एंड कं, लिमिटेड के बारे में,

मित्सुई एंड कं, लिमिटेड 63 बिलियन अमरीकी डालर के वार्षिक राजस्व के साथ एक वैश्विक व्यापार और निवेश कंपनी है. मित्सुई में एक विविध व्यापार पोर्टफोलियो है जो एशिया, यूरोप, उत्तर, मध्य और दक्षिण अमेरिका, मध्य पूर्व, अफ्रीका और ओशिनिया में लगभग 65 देशों तक फैला है.

मित्सुई के पास 45,600 से अधिक कर्मचारी हैं और विश्व भर में प्रतिभाओं को पहचानने, विकसित करने और विश्वस्त भागीदारों के वैश्विक नेटवर्क के सहयोग से व्यापार  विकसित करने की प्रतिभा को दर्शाते हैं. मित्सुई ने खनिज और धातु संसाधन, ऊर्जा, मशीनरी और इन्फ्रास्ट्रक्चर और रसायन उद्योगों को कवर करते हुए एक मजबूत और विविध कोर बिजनेस पोर्टफोलियो बनाया है.

अपनी ताकत का लाभ उठाते हुए, मित्सुई ने नए ऊर्जा समाधान, हेल्थकेयर और न्यूट्रिशन सहित नए क्षेत्रों में बहुप्रतिक्षित मूल्य बनाने के लिए अपने मुख्य लाभ स्तंभों से आगे विविधीकरण किया है और उच्च विकास वाले एशियाई बाजारों पर रणनीतिक ध्यान केंद्रित किया है. इस रणनीति का उद्देश्य दुनिया के कुछ मुख्य मेगा-ट्रेंड्स: स्थिरता, स्वास्थ्य और कल्याण, डिजिटलाइजेशन और उपभोक्ता की बढ़ती शक्ति का उपयोग करके विकास के अवसरों को प्राप्त करना है.

मित्सुई की एशिया में एक लंबी विरासत है, जहां इसने व्यवसायों और भागीदारों के एक विविध और रणनीतिक पोर्टफोलियो की स्थापना की है जो इसे एक मजबूत अंतर देता है, जो दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्र में सभी वैश्विक भागीदारों के लिए असाधारण पहुंच प्रदान करता है और अपने अंतरराष्ट्रीय पोर्टफोलियो को मजबूत करता है.

मित्सुई ने अपने समूह की कंपनियों के माध्यम से कृषि उत्पादों की उत्पादकता और गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देने वाले कृषि आदानों के व्यापार में दुनिया भर में अपने ग्राहकों और भागीदारों के साथ विश्वास-आधारित संबंध बनाए हैं: सर्टिस यूएसए (जैव कीटनाशकों का एक वैश्विक प्रमुख), स्पीयस जर्मनी में यूरेनिया (तांबे के उत्पादों में एक वैश्विक प्रमुख), सर्टिस यूरोप और ओरो फिनो क्विमिका ब्राजील. मित्सुई फसल सुरक्षा उत्पादों के मध्यवर्ती व्यापार में भी सक्रिय भूमिका निभाती है और भारत में और अपने रणनीतिक रिश्तों के माध्यम से भारत में कई फसल संरक्षण उत्पादों के निर्माताओं के साथ मिलकर काम करती है.

अतिरिक्त जानकारी के लिए, कंपनी की वेबसाइट https://www.mitsui.com/  पर जाएं.

निप्पॉन सोडा कं, लिमिटेड के बारे में

1920 में हमारी स्थापना के बाद से, निप्पॉन सोडा ने अद्वितीय तकनीकों और ज्ञान को संचित किया है, और कृषि, फार्मास्यूटिकल्स और विशेष रसायनों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अत्यधिक कार्यात्मक और उच्च मूल्य वर्धित रासायनिक उत्पाद प्रदान किए हैं. इसके अलावा, एक कंपनी के रूप में जो रासायनिक पदार्थों को संभालती है, हम हमेशा जिम्मेदार देखभाल के सिद्धांत के प्रति जागरूक रहे हैं और पर्यावरण, सुरक्षा और स्वास्थ्य पर ध्यान देने के साथ व्यावसायिक गतिविधियों को संचालित किया है. आगे जाकर, निप्पॉन सोडा एक समृद्ध समाज के निर्माण में योगदान देगा जो अगली पीढ़ी के सपनों को नवीन प्रौद्योगिकियों और उत्पादों के माध्यम से साकार करता है.

अतिरिक्त जानकारी के लिए, कंपनी की वेबसाइट https://www.nippon-soda.co.jp/e/ पर जाएं

English Summary: Bharat Insecticides Limited is now named Bharat Certis Agriscience Limited

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News