1. कंपनी समाचार

किसानों को आत्मनिर्भर बनाना लक्ष्य - 'एग्रोस्टार'

एग्रोस्टार ने अपने कपास किसानों को पुरस्कृत करने के लिए नगर निगम हॉल में लगातार दूसरे साल कॉटन बम्पर धमाका कॉन्टेस्ट की मेजबानी की. यह आयोजन उन कपास किसानों को प्रोत्साहित और प्रेरित करने के लिए आयोजित किया गया था जिन्होंने पिछले साल कंपनी से कपास के बीज खरीदे थे.

एग्रोस्टार, एक प्रमुख कंपनी है, जो प्रौद्योगिकी के माध्यम से वास्तविक समय में एग्रोनॉमी समाधान देने के लिए खेत और किसान-विशिष्ट डेटा का उपयोग करती है. किसानों की फसल उत्पादन लागत कम करने और उनकी उपज में सुधार करने में मदद कर रही है. पिछले साल की तरह इस साल भी कई भाग्यशाली किसानों ने मोबाइल फोन, बाइक और बैटरी पंप जैसे पुरस्कार जीते. ट्रैक्टर जीतने वाले सबसे भाग्यशाली किसान थे - रमेशभाई डढानिया, गाँव - गोमता,तालुका - गोंडल, जिला -राजकोट.

पूरी प्रतियोगिता एक व्यवस्थित और पारदर्शी लकी ड्रा के माध्यम से आयोजित की गई थी, जो बोटाद और उसके आसपास के लगभग एक हजार किसानों की उपस्थिति में आयोजित की गई थी. इस आयोजन के मुख्य अतिथि सोलर एग्रोटेक प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष डॉ. टी.एल.डी.होलारिया और डॉ टी.एम.भरपोडा ने की. एग्रोस्टार के बारे में बोलते हुए एग्रोस्टार के निदेशक हसमुख दवे ने कहा कि “एग्रोस्टार में हमारा मुख्य उद्देश्य किसानों को वैज्ञानिक खेती के तरीकों से रूबरू कराना है और हमारे कृषि समाधानों के माध्यम से जो प्रौद्योगिकी द्वारा समर्थित हैं, किसानों को उनकी फसल का उत्पादन बढ़ाने और उनकी लागत को कम करने में मदद करते हैं. मिट्टी की स्थिति में बदलाव, पानी की उपलब्धता और खेती के तौर-तरीकों में बदलाव के साथ, किसानों को पारंपरिक कृषि प्रथाओं से प्रगतिशील खेती की ओर बढ़ना होगा. ” इस साल कपास के मौसम के लिए, एग्रोस्टार ने एक नई सेवा शुरू की है, जिसे 'गोल्ड सर्विस' कहा जाता है.

इस सेवा के माध्यम से, एग्रोस्टार के एग्री डॉक्टर कपास किसानों को कटाई तक पूर्ण व्यक्तिगत वैज्ञानिक मार्गदर्शन प्रदान करेंगे. कपास के किसान जो यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि एक अच्छी उपज प्राप्त हो, सबसे पहले सही बीज किस्म के चयन पर मुफ्त परामर्श प्राप्त करें, जो उनकी मिट्टी और सिंचाई के लिए उपयुक्त हो. एग्रोस्टार के एग्री डॉक्टर तब हाथों में हाथ डालकर किसानों को उनके कपास में कीटों और बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए निवारक उपायों का मार्गदर्शन करने और पूरी फसल के जीवन चक्र में उचित पोषण प्रबंधन के माध्यम से उत्पादन की अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे. जो किसान एग्रोस्टार गोल्ड सर्विस पर अधिक जानकारी चाहते हैं, उन्हें 1800 3000 0021 पर मिस्ड कॉल देना होगा.

एग्रोस्टार के बारे में:एग्रोस्टार का उद्देश्य किसानों को उनके दरवाजे, विश्व स्तर के कृषि मार्गदर्शन, साथ ही साथ बाजार लिंक और क्रेडिट तक पहुंच प्रदान करते हुए इनपुट की एक विस्तृत श्रृंखला के रूप में वृद्धिशील मूल्य प्रदान कराना है. कंपनी वर्तमान में गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान राज्यों में अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 5 से 10 लाख से अधिक किसानों के साथ कार्य कर रही है. इन राज्यों में किसान अपने पूरे फसल जीवन चक्र के लिए एक साधारण "मिस्ड कॉल" के माध्यम से या अपने एंड्रॉइड एप के माध्यम से देश के सर्वोच्च रेटेड कृषि-केंद्रित एप में से एक का उपयोग कर सकते हैं.  

English Summary: agrostar company organised a function for farmers

Like this article?

Hey! I am गिरीश पांडेय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News