1. कंपनी समाचार

लाल भिंडी: बीज कंपनियों को टक्कर देगी अडवांटा सीड्स, जल्द ही पेश करेगी उन्नत किस्म

सुधा पाल
सुधा पाल
red okra

आप सभी ने भिंडी खाई होगी और अभी तक शायद आपने केवल हरी भिंडी के बारे में ही सुना होगा और उसका सेवन किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी लाल भिंडी खाई है? अगर नहीं, तो जल्द ही आपको लाल भिंडी की बेहतरीन किस्म मिलने वाली है. जी हां, यह किसानों के लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि इस लाल भिंडी की नई किस्म की खेती करते हुए वे शानदार उत्पादन कर मुनाफ़ा कमा सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि हरी भिंडी के मुकाबले लाल भिंडी में अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में सहायक होते हैं.

आपको बता दें कि बीज कंपनी अडवांटा सीड्स (Advanta Seeds) जल्द ही लाल भिंडी (Red Okra) की एक नई किस्म लाने वाली है. अडवांटा सीड्स कंपनी के अशोक जेड़े का कहना है कि कंपनी लाल भिंडी की इस किस्म को जल्द ही मार्केट में उतारने वाली है.

पोषण तत्वों से है भरपूर

इस सम्बन्ध में कंपनी का कहना है कि लाल भिंडी की इस नई Advanta F1 hybrid किस्म में आपको आयरन (iron), कैल्शियम (calcium), मैग्नीशियम (Magnesium)  मात्रा में मिलता है. इससे शारीरिक विकास के लिए ज़रूरी पोषक तत्व मिलते हैं जो कुपोषण से भी लड़ने में कारगर हैं. भिंडी में आपको विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेटिन भी मिलता है. साथ ही इसमें आपको न तो फैट (वसा) मिलता है और न ही कोलेस्ट्रॉल (cholestrol) या कैलोरी (calorie). इतना ही नहीं, यह भिंडी फाइबर (fiber)  की भी एक बड़ी स्रोत है. ऐसा लगता है कि कंपनी अपने इस नए बीज के साथ ही बाकी बीज कंपनियों (seed company) को भी कड़ी टक्कर देने वाली है.

red okra

लाल रंग हो जाता है गायब

आपको बता दें कि अगर आप इस लाल भिंडी को पकाएंगे, तो इसका रंग लाल नहीं होगा. पकने के बाद इसका लाल रंग गायब हो जाता है. वहीं इसके अंदर के दाने (फलियां) वैसे की वैसे ही रहती हैं.

विदेशों में भी की जाती है इस्तेमाल

इसकी मांग अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में भी है. भारत के साथ ही मोरक्को, मिस्र, अफ्रीका, कैरिबियन, दक्षिण अमेरिका में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

English Summary: advanta seeds soon will introduce new variety of red okra for farmers

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News