1. कंपनी समाचार

बैटरी ट्रैक्टर: ट्रैक्टर डीजल से नहीं बल्कि अब बैटरी से चलेगा

tractor

खेत की जुताई के लिए लघु एवं सीमांत किसानों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कभी ट्रैक्टर को लेकर, तो कभी डीजल को लेकर. मौजूदा वक्त में डीजल की कीमत भी आसमान छू रही है. ऐसे में किसान भाई ट्रैक्टर के डीज़ल के खर्च से काफी परेशान रहते हैं. क्योंकि खेतों में काम करते समय ट्रैक्टर में बहुत सारा डीज़ल जलता है, जिसके चलते किसानों का खर्चा बहुत बढ़ जाता है और बचत बहुत कम होती है. मगर आज हम आपको एक ऐसे ट्रैक्टर के बारे में बताने जा रहें है जिसे आप कम लागत में खरीदकर बिना डीज़ल के ही चला सकते है.

जी हां, भारत में एक ऐसा ट्रैक्टर आ चुका है जो कि डीजल से नहीं बल्कि बैटरी से चलता है और इसमें बिलकुल भी डीज़ल डालने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि उसमें डीजल के लिए कोई टैंक नहीं है. ये ट्रैक्टर आने वाले समय में किसानों के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है. खासकर छोटे किसानों के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक साबित होगा. इस ट्रैक्टर सबसे खास बात यह है कि ये ट्रैक्टर अन्य ट्रैक्टरों की भांति ही पूरा पावरफुल है और खेत के सभी कार्यों को करने में सक्षम है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ट्रैक्टर कंपनी का नाम सुकून सोल्युशंस प्राइवेट लिमिटेड (Sukoon solutions Pvt Ltd) है और इस ट्रैक्टर का नाम सुकून रखा गया है. ये एक मिनी ट्रैक्टर है और इसकी एक सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि इससे बिलकुल भी प्रदूषण नहीं होता. जैसे कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में प्रदूषण दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है. डीज़ल और पेट्रोल गाड़ियों से बहुत ज्यादा प्रदूषण होता है लेकिन इस बैटरी संचालित ट्रैक्टर से बिलकुल प्रदूषण नहीं फैलेगा.

ये मिनी ट्रैक्टर बाजार में आने वाले 20 हॉर्स पावर ट्रैक्टर जितना ही पावरफुल है और किसान अपने कृषि कार्यों के अनुसार इसमें बैटरी लगा सकते हैं. इसी ट्रैक्टर में एक बड़ा मॉडल भी उपलब्ध है जो कि 50 हॉर्स पावर ट्रैक्टर के जितना पावरफुल है. इस ट्रैक्टर के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप डॉ0 अमोद कुमार, मो न0- 7838454511 पर कॉल करके पता कर सकते है.

English Summary: Battery Tractor: Tractor will run not from diesel but now from battery

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News