MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. कंपनी समाचार

दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए एक्सेस टू सीड्स इंडेक्स 2021 में अडवांटा सीड्स दूसरे पायदान पर

अडवांटा सीड्स को 31 कंपनियों के बीच दूसरा स्थान दिया गया है. ATSI छोटे एवं सीमान्त किसानों की उत्पादकता बढ़ाने में विश्व की अग्रणी बीज कंपनियों के योगदान को मापने एवं तुलनात्मक अध्ययन करने का कार्य करती है.

कंचन मौर्य
Advanta Seeds ranks second in Access to Seeds Index 2021 for South and South-East Asia
Advanta Seeds Ranks Second in Access to Seeds Index 2021 for South and South-East Asia

एक्सेस तो सीड इंडेक्स (ATSI) द्वारा दक्षिण एवं दक्षिण पूर्व एशिया के लिए जारी किये गए सूचकांक में अडवांटा सीड्स को 31 कंपनियों के बीच दूसरा स्थान दिया गया है, जो कि कंपनी के लिए बहुत ही गर्व की बात है. 

आपको बता दें कि ATSI  छोटे एवं सीमान्त किसानों की उत्पादक्ता बढ़ाने में विश्व की अग्रणी बीज कंपनियों के योगदान को मापने एवं तुलनात्मक अध्ययन करने का कार्य करती है. विगत वर्ष की तुलना में 7  नई कंपनियों के आने के बावजूद भी हम 2 पायदान ऊपर चढ़े हैं.ATSI ने अडवांटा सीड्स को 6 में से 3  तुलनात्मक क्षेत्र (बौद्धिक संपदा संवर्धन , जैविक संसाधन एवं बीज उत्पादन और क्षमता विस्तार) में 31 कंपनियों के बीच प्रथम स्थान दिया है.  

ATSI ने इसके अलावा अडवांटा सीड्स द्वारा महिला किसानों को ध्यान में रखते हुए चलाये जा रहे क्षमता निर्माण कार्यों को भी विशेष रूप से रेखांकित किया. वर्तमान वर्ष के प्रबल प्रदर्शन में शोध एवं अनुसन्धान के नवीन प्रयोगों एवं बीजों के अनुवांशिक सुधार कार्यक्रमों का विशेष योगदान रहा है.

अडवांटा सीड्स 2025  तक चरणबद्ध तरीके से एक महत्वपूर्ण रणनीति द्वारा 4 करोड़ छोटे किसानों एवं 65  हज़ार छोटे बीज उत्पादक किसानो के बीच बीज की पहुंच को सुनिश्चित करने की दिशा में प्रयासरत है.

“छोटे किसान हमारे व्यवसाय के केंद्र में है. हम किसानों की ज़रूरतों को पूरा करने की दिशा में प्रयासरत है एवं उनकी सम्पूर्ण फसल अवधि का एक साथी बनना चाहते हैं. हम किसानों की राय को ध्यान में रखकर अपनी शोध एवं अनुसन्धान द्वारा उचित उत्पाद देने का कार्य करते हैं एवं विभिन्न अवसरों पर किसानो को अपने साथ जोड़ते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: लाल भिंडी: बीज कंपनियों को टक्कर देगी अडवांटा सीड्स, जल्द ही पेश करेगी उन्नत किस्म

अधिक जानकारी के लिए बता दें कि देश के छोटे किसानों के लिए कंपनी लगातार कार्यरत रहती है. इसके साथ ही किसानों की ज़रूरतों को पूरा करने की दिशा में लगातार कार्य करती है. 

प्रशांत बेलगंवार

व्यापार निदेशक, दक्षिण एशिया एवं अन्तरराष्ट्रीय सब्ज़ी बीज इकाई

English Summary: Advanta Seeds ranks second in Access to Seeds Index 2021 for South and South-East Asia Published on: 04 March 2022, 12:28 PM IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News