1. बाजार

Pulses in Indore: सरकारी मंडी में मूंग की खरीद शुरू ना होने से छाई मंदी, किसानों को हो रह भारी नुकसान

मध्यप्रदेश में मूंग की सरकारी खरीद शुरू न होने से बाज़ार में मूंग के दामों में गिरावट देखने को मिल रही है. जिसके कारण किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस समस्या पर सरकार का क्या रुख है आईये जानते हैं इस लेख में.

देवेश शर्मा
pulses price in MP
pulses price in MP

गर्मी का मौसम चल रहा है और देश के कई हिस्सों में मूंग की फसल पक कर तैयार हो चुकी है. तो वहीँ कई हिस्सों में मूंग बाज़ार में भी आ गयी है, जैसे कि मध्यप्रदेश. मध्यप्रदेश में मूंग की फसल बाज़ार में आ चुकी है, लेकिन सरकारी खरीद अभी शुरू नहीं हुई है.

जिसके कारण किसान कम दामों पर मूंग खुले बाज़ार में बेचने को मजबूर  हैं, और काफी परेशानियों का सामना कर रहे हैं. किसानों का कहना है कि उनकी लागत भी ठीक से नहीं निकल रही जिससे उन्हें काफी नुकसान हो रहा है.  बुधवार को मूंग 6150 रुपये प्रति क्विंटल  से 100 रुपये टूटकर 6050 रुपये प्रति क्विंटल रह गई. इस पर व्यापारियों का कहना है कि मूंग का भविष्य मप्र. सरकार की खरीदी पर निर्भर करेगा.

सरकार के द्वारा उठाये गए कदम

ये भी पढ़ें:  Mandi Bhav: गेहूं के बाद चना ने मारी छलांग, जानिए क्या है मंडी का हाल

मध्यप्रदेश सरकार का कहना है कि उसने मूंग खरीदी के संबंध में केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेजा है लेकिन अभी तक केंद्र सरकार की और से  कोई जवाब नहीं  आया है. जवाब आते ही उसके अनुसार मूंग की खरीद प्रक्रिया पर काम शुरू किया जाएगा.नाफेड द्वारा टेंडर बिक्री और ग्रीष्मकालीन मूंग की आवक को देखते हुए फिलहाल मूंग में तेजी नजर नहीं आ रही है.

दालों के दाम

 चना दल का भाव 5700-5800 रूपये प्रति क्विंटल चल रहा है. तो वहीं मसूर दाल 8000-8100 रूपये प्रति क्विंटल चल रही है. उड़द मोगर 9100-9300 रूपये प्रति  क्विंटल चल रही है. तुवर दाल 7800-7900 रूपये प्रति क्विंटल  है. ये उन दालों के दाम हैं जो कि हम लोग अपने घर में रोजमर्रा में उपयोग करते हैं. 

English Summary: Moong price in mp new updates here. Published on: 27 May 2022, 02:54 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News