MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. बाजार

Garlic Price Hike: प्याज के बाद अब लहसुन की बारी, आसमान छू रही कीमतें, 400 रुपये प्रति किलो तक पहुंचे दाम

Garlic Price Hike: प्याज के बाद अब लहसुन की कीमतें आसमान छू रही हैं, जिसके कारण लसून का तड़ला अब व्यंजनों ने दूर हो गया है. रिटेल मार्केट में लहसुन के दाम 300 से 400 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं. एक महीने में लहसुन के दाम करीब दोगुने हो गए हैं.

बृजेश चौहान
लहसुन की कीमत में लगातार हो रही बढ़ोतरी.
लहसुन की कीमत में लगातार हो रही बढ़ोतरी.

Garlic Price Hike: लोगों के घरों में तड़का अब बजट से बाहर होता जा रहा है. प्याज की लगातार बढ़ रही कीमतों के बाद अब लहसुन के दाम में आग लगी हुई है. रिटेल मार्केट में लहसुन की कीमत 300 से 400 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. बीते एक महीने में ही लहसुन की कीमत में लगभग दोगुना इजाफा हुआ है. एक महीने पहले रिटेल मूल्य 200 से 250 रुपये प्रति किलो था, जो अब बढ़कर 400 रुपये तक पहुंच गया है. इस बार लहसुन की फसल बर्बाद होने के चलते इसकी कीमत में इजाफ हो रहा है. फसल बर्बाद होने के चलते सप्लाई कम आई है, जबकि इसकी डिमांड ज्यादा है. इसका परिणामस्वरूप, लहसुन की कीमत पर प्रभाव पड़ा है.

इस वजह से बढ़ी रही कीमतें 

लहसुन कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे दो वजह बताई जा रही हैं- पहला, खराब मौसम ने लहसुन की फसल को नुकसान पहुंचाया है. इसके कारण फसल बर्बाद हुई है. दूसरे कारण है कि कम उत्पादन के कारण मंडियों में लहसुन की आपूर्ति में भारी कमी आई है, जिससे इसकी कीमत में तेजी से इजाफा हुआ है. बता दें कि महाराष्ट्र के नासिक और पुणे में लहसुन की उत्पादनता अधिक होती है. लेकिन, इस बार बेमौसम बारिश के चलते किसानों की फसल बर्बाद हुई है.क्योंकि, अभी नई फसल को बाजार में आने में समय लगेगा. इसलिए, लहसुन की कमी के चलते इसकी कीमत अभी और बढ़ेंगी.

नई फसल से पहले नहीं मिलेगी राहत 

व्यापारियों का कहना है कि मौजूदा स्थिति में सुधार की कोई संभावना नहीं है. लहसुन की कम आवक के चलते इसकी कीमतों में वद्धि दर्ज की जा रही है. नई फसल आने तक इसके दाम कम नहीं होने वाले. इसके अलावा दक्षिणी राज्यों से भी लहसुन की आवक काफी हद तक समाप्त हो गई है, जिससे कीमतें बढ़ गई हैं. लहसुन की लगातार बढ़ती कीमत ने लोगों ने घरों को बजट बिगाड़ दिया है.

English Summary: Garlic Price Hike After onion now garlic becomes costlier prices reach 400 rupees per kg Published on: 12 December 2023, 11:50 AM IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News