Weather

दक्षिण भारत में क्या फिर होगी बारिश ? 4 अक्टूबर को देश में कैसा रहेगा मौसम ?

किसान बादल और बारिश देख कर अधिकतर खुश होता है. मानसून का अंतिम दौर भी अपने अंतिम छोर से हट गया है. फिर भी छिटपुट कहीं न कहीं बारिश हो ही जाती है. इसका असर सर्दी के जल्दी और अच्छी तरह से आने की सम्भावना बढ़ गयी है मौसम का यदि पूर्वानुमान लगाए तो पता चलता है की तमिलनाडु और केरल में कहीं बारिश की सम्भावना बनी हुई है.

कारण स्पष्ट है की उत्तरी अफ़ग़ानिस्तान और इसे सटे भागों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके प्रभाव से एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी-मध्य पाकिस्तान पर विकसित हो गया है। इधर अरब सागर के दक्षिण-पूर्वी भागों में लक्षद्वीप के पास हवाओं में एक चक्रवाती क्षेत्र बन गया है और इस सिस्टम से एक ट्रफ रेखा महाराष्ट्र के तटीय भागों तक सक्रिय हो गई है। इसके साथ ही दक्षिण-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और श्रीलंका के ऊपर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र तथा असम में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं। कोंकण गोवा और जम्मू कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है

हिमाचल प्रदेश, गुजरात और पश्चिम मध्य प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है। देश के बाकी भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा। गर्मी का प्रकोप भी रहेगा। खासकर पश्चिमी राजस्थान और गुजरात के कच्छ क्षेत्र में 40 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ भीषण गर्मी की संभावना है। पूर्वी भारत में असम के पूर्वी भागों पर भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है। पूर्वी भारत में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल से बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्वी भागों तक एक ट्रफ सक्रिय है। राजधानी दिल्ली सहित देश के बाकी सभी भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा|

इस बीच पश्चिमी राजस्थान और गुजरात के कच्छ क्षेत्र में अधिकांश स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर रिकॉर्ड किया जा रहा है। गुजरात के शेष भागों, मध्य प्रदेश, दक्षिणी उत्तर प्रदेश और आसपास के भागों में भी दिन का तापमान 35 डिग्री से ऊपर बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान केरल और आंतरिक तमिलनाडु में कई जगह हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा लक्षद्वीप, तटीय तमिलनाडु, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और असम में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली है।

छत्तीसगढ़, उत्तरी मध्य प्रदेश, राजस्थान, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में एक-दो स्थानों की बारिश हुई है।

 

साभार: skymetweather.com

चंद्र मोहन

कृषि जागरण



Share your comments