Weather

देश के इन राज्यों में गरज के साथ बारिश की संभावना !

देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलने से लोग काफी परेशान है, मौसम विभाग के  मुताबिक आने वाले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ तो हल्की से मध्यम बारिश तो कहीं तेज़ बौछारें होने की संभावना हैं, तो वहीं केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र के कुछ भागों में आज बारिश हो सकती है तो वहीं जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश शुरू होने की संभावना है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी छिटपुट बारिश होने या गरज के साथ बौछारें गिरने के आसार है.तो ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर पर है. इसके प्रभाव से एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान पर विकसित हुआ है. पूर्वी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इस सिस्टम से पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक एक ट्रफ रेखा बनी है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिणी असम पर बना हुआ है. एक अन्य ट्रफ हिन्द महासागर में भूमध्य रेखा के पास केरल के तटों तक बनी हुई है.

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

पिछले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में मध्यम से भारी वर्षा दर्ज की गई. अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है. उत्तर आंतरिक कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और उत्तर मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान केई भागों में भी हल्की हल्की बारिश हुई. उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई.अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में हल्की से मध्यम बौछारें दर्ज की गई.

आने वाले 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

आने वाले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड में कई जगहों पर हल्की से मध्यम जबकि कुछ स्थानों पर भारी बौछारें गिरने की उम्मीद है. असम, मेघालय, मिजोरम और मणिपुर के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी. शेष पूर्वोत्तर भारत में भी कुछ स्थानों पर वर्षा के आसार हैं. पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान, दिल्ली और मध्य प्रदेश के उत्तरी व मध्य भागों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मराठवाड़ा और आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. केरल में हल्की से मध्यम जबकि ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा के आसार हैं.



English Summary: Weather warning:

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in