1. मौसम

Weather Warning: चक्रवाती तूफान फिर बिगाड़ सकता है हालात, यहां भारी बारिश का अलर्ट

अकबर हुसैन
अकबर हुसैन
Cyclone

Cyclone

तूफान ‘बुरेवि’ बंगाल की दक्षिण पश्चिमी खाड़ी से पश्चिम-उत्तर पश्चिमी की ओर रुख कर चुका है. जल्द ही ये चक्रवाती तूफान त्रिंकोमाली के उत्तर में श्रीलंका तट को पार करेगा और लैंडफॉल के समय कई इलाकों को प्रभावित कर सकता है. इसकी वजह से 70 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं शुरू होकर 90 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने का अनुमान है. दक्षिण तमिलनाडु के तटों और कन्याकुमारी के बीच एक भूस्खलन की स्थिति बन सकती है.

केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कनियाकुमारी और आसपास के तटों पर 3 औऱ 4 दिसंबर को बहुत तेज हवाएं चलने की आशंका है. लक्षद्वीप और दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में भी करीब 65 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने की संभावना है. अगले दो दिन इन तटीय इलाकों में मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

Heavy Rainfall: भारी बारिश का अलर्ट

दक्षिण तमिलनाडु और केरल में दो दिन कुछ जगह बहुत भारी बारिश की चेतावनी है, जबकि उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ-साथ ज्यादातर जगह हल्की से मध्यम वर्षा भी हो सकती है. तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई जगह हल्की से मध्यम बरसात की संभावना है तो कुछ स्थानों पर बहुत तेज बारिश का भी अनुमान है.

रायलसीमा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में बादल बरसने के आसार हैं. तटीय कर्नाटक और उत्तरी कर्नाटक के भीतरी हिस्सों में भी कहीं-कहीं पानी बरसने की आशंका है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में कहीं-कहीं बरसात की उम्मीद है. पूर्वोत्तर भारत के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा संभव है.

English Summary: weather warning for next 2 days, Cyclonic Storm ‘Burevi’ is active

Like this article?

Hey! I am अकबर हुसैन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News