1. मौसम

Weather Updates: अगले कुछ घंटों में दिल्ली समेत इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना!

Weather Forecast Today

इन दिनों देश के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. वहीं दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिनों में झमाझम बारिश होने की संभावना है. दरअसल हिंद महासागर में उत्पन्न हुई मौसमी हलचल इस बार राष्ट्रीय राजधानी को सितंबर में भी भिगो रही है.

आमतौर पर ऐसा कम ही देखने को मिलता है, जब जुलाई-अगस्त के बाद सितंबर माह में भी लगातार बारिश दर्ज की जाए. गौरतलब है कि मौसम विभाग ने मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 10 दिन तक दिल्ली में लगातार बारिश की संभावना है.

वहीं मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि अगले एक से दो दिनों में देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है. संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुक रहा है. 

पंजाब और आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. लगभग 18 डिग्री उत्तर अक्षांश के साथ चल रहा है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. कोंकण और गोवा, दक्षिण पूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

आंतरिक ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश संभव है.

English Summary: Weather Updates: Heavy rain likely in these states including Delhi in next few hours!

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News