Weather

Weather Update: देश के इन 10 राज्यों में आज होगी बारिश, अलर्ट हुआ जारी !

Weather

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में चार जुलाई से मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है. लेकिन इससे गर्मी और तपिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 4-5 जुलाई से दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना हैं, जिससे मौसम के मिजाज में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. उन्होंने कहा कि 4 जुलाई को भी बारिश होने के आसार हैं. बारिश होने पर तापमान में भी थोड़ी गिरावट आएगी, जिससे गर्मी से राहत मिलेगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि जून महीने में अत्यधिक बारिश हुई और जुलाई में भी अच्छी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, जून महीने में दीर्घकालिक आवधिक औसत (एलपीए) की 118 फीसदी बारिश हुई जिसे अत्यधिक बारिश माना जाता है. विभाग ने कहा कि पिछले 12 साल में, इस साल जून सबसे अधिक भीगा रहा. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान -

delhi Weather

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

मॉनसून की अक्षीय रेखा दक्षिण में आ गई है. यह ट्रफ इस समय अनूपगढ़, सीकर, शिवपुरी, सीधी, डाल्टनगंज और बांकुरा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी है. दक्षिणी गुजरात और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और इससे सटे भागों पर भी एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती सिस्टम उत्तरी छत्तीसगढ़ पर भी दिखाई दे रहा है. उत्तरी महाराष्ट्र से कर्नाटक के तटों तक भी एक ट्रफ बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

बीते 24 घंटों के दौरान लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, दक्षिणी गुजरात, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, केरल, तमिलनाडु, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, शेष पूर्वोत्तर भारत, दक्षिणी और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर जबकि मध्य प्रदेश के मध्य भागों, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई. दिल्ली, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क बना रहा.

bihar weather

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के पश्चिमी और मध्य भागों, कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है. लक्षद्वीप, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, दक्षिणी राजस्थान, दक्षिणी गुजरात, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तरी पंजाब में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

ये खबर भी पढ़ें: Latest Government Jobs 2020 : जानिए कहां और किन पदों पर निकली हैं सरकारी नौकरियां



English Summary: Weather update: These 10 states of the country will get rain today, alert issued!

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in