MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Weather Update: ठंड की दस्तक के बीच इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार, जानें IMD का लेटेस्ट वेदर अपडेट

Weather Update: मानसून की बिदाई होने के बावजूद नवंबर के महीने में बारिश का दौर लौट आया है. देश के कई राज्यों में मौसम ने करवट बदली है और पिछले एक-दो दिनों से बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है.

बृजेश चौहान
देशभर में ठंड की दस्तक के बीच बारिश का अलर्ट. (Image Source: PTI)
देशभर में ठंड की दस्तक के बीच बारिश का अलर्ट. (Image Source: PTI)

Weather Update: देशभर में मौसम ने एक बार फिर रुख बदल लिया है. जहां एक तरफ पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो रही है. वहीं दूसरी तरफ मैदानी इलाकों में बारिश का दौर जारी है. दिल्ली-एनसीआर में हल्की बूंदाबांदी है तो वहीं राजस्थान, गुजरात और हरियाणा सहित कई राज्यों में बारिश ने समस्या पैदा कर दी. मौसम विभाग का कहना है कि इसका मुख्य कारण पश्चिमी विक्षोभ है. हाल ही में एक पश्चिमी विक्षोभ आया था, जिसके चलते मौसम में ये बड़े बदलाव देखने को मिल रहा है.

इन राज्यों में बरसेंगे बादल  

मौसम में आए इस बदलाव के बीच IMD ने एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस यानी कि पश्चिमी विक्षोभ की संभावना जताई है. मौसम विभाग का कहना है कि पूरे उत्तर भारत में मौसम की स्थिति अभी ऐसी ही बनी रहेगी. आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की-फुल्की बारिश होती रहेगी. उसके साथ ही धीरे-धीरे यह बारिश और बादल मध्य भारत से होते हुए महाराष्ट्र और दक्षिण भारत के हिस्सों तक पहुंचेगी. निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है.

इसी तरह छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली, उत्तर प्रदेश, केरल, कर्नाटक और पश्चिमी हिमालय में भी हल्की बारिश हो सकती है. जबकि, पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है.

पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार

वेदर एजेंसी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के करीब पहुंच गया है और अगले 3-4 दिनों में उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों से होकर गुजरेगा. निचली पहाड़ियों में हल्की बारिश और 12 हजार से ऊपर की ऊंचाई वाले मध्य और ऊंचे इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ को ऊपरी वायु प्रणाली के रूप में अधिक महत्वपूर्ण रूप से चिह्नित किया गया है. इसके राजस्थान और आसपास के इलाकों में पहले से मौजूद चक्रवाती परिसंचरण के साथ जुड़ने की संभावना है.इसका असर पहाड़ी इलाकों में ज्यादा और मैदानी इलाकों में सीमित दिखेगा.

वायु गुणवत्ता में सुधार

बारिश के चलते दिल्ली में वायु गुणवत्ता में सुधार आया है. केंद्र सरकार ने बुधवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता में सुधार के बाद उपायों में ढील देने के आदेश दिए हैं. घरेलू निर्माण कार्यों पर रोक हटा दी है. इसके साथ ही पेट्रोल और डीजल कारों पर से भी पाबंदी हटा दी गई है. शहर का दैनिक औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मंगलवार को 395 से सुधार होकर बुधरवार को 312 पर दर्ज किया गया.

English Summary: Weather Update Rain alert amid cold across the country chances of snowfall on mountains What is the weather prediction today Published on: 29 November 2023, 06:49 PM IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News