MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Weather Update: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बारिश की आशंका, जानें यूपी-राजस्थान समेत देश के अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 में मध्य प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश होगी और इसके बाद प्रदेश के बड़े हिस्से में अच्छी ठंड होगी. इसके अलावा, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की बारिश होने की संभावना है. ऐसे में आइए मौसम विभाग के अनुसार जानते हैं अगले 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम-

विवेक कुमार राय
कई राज्यों में बारिश होने की आशंका !
कई राज्यों में बारिश होने की आशंका !

Weather Update Today: मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण भारत में बारिश का एक नया दौर शुरू होने वाला है, जहां तीन दिनों तक भारी बारिश होगी. दरअसल, मौसम विभाग ने गुरुवार को अपडेट दिया है कि तमिलनाडु, केरल, माहे, साउथ इंटीरियर कर्नाटक के कुछ इलाकों में 3 से 6 नवंबर तक भारी बारिश होगी. जबकि, अन्य इलाकों में अगले चार दिनों तक मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा. मौसम विभाग की मानें तो अगले 48 में मध्य प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश होगी और इसके बाद प्रदेश के बड़े हिस्से में अच्छी ठंड होगी. इससे कई जिलों में शीतलहर जैसे हालात आ सकते हैं.

अगर पिछले 24 घंटे की बात करें तो अंडमान और निकोबार द्वीप, केरल, तमिलनाडु में भारी बारिश हुई है. ऐसे में आइए मौसम विभाग के अनुसार जानते हैं अगले 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम-

अगले 24 घंटों के दौरान कैसा रहेगा मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि, लक्षद्वीप, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, 3 नवंबर तक पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

अगर बात हम दिल्ली की करें तो दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक में किसी सुधार की उम्मीद नहीं है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर का वायु प्रदूषण बहुत खराब से गंभीर श्रेणी में रहेगा.

राजस्थान में कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के अनुसार, राजस्थान में अभी बारिश के कोई आसार नहीं है. साथ ही देश के ज्यादातर हिस्सों में नवंबर के महीने में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की आशंका जताई है, लेकिन उत्तर पश्चिम के कुछ इलाकों में ऐसी कोई संभवना नहीं है. इन इलाकों में मौसम ठंडा रहने वाला है.

ये भी पढ़ें: आपके यहां इस दिन से होगी सर्दी की शुरुआत, IMD ने जारी किया अलर्ट!

यूपी में कब से पड़ेगी कड़ाके की सर्दी?

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दिए गए ताजा अपडेट के मुताबिक नवंबर में मौसम में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. फिलहाल मौसम इसी तरह बना रहेगा. मतलब साफ है सुबह, शाम और रात को ठंड रहेगी जबकि दोपहर में धूप निकलने की वजह से हल्की गर्मी रहेगी.

English Summary: weather update possibility of rain in Madhya Pradesh and Chhattisgarh IMD weather alert in UP Delhi Himachal aaj ka mausam ki jankari Published on: 02 November 2023, 07:22 PM IST

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News