Weather

Weather Update: उत्तर भारत में शीतलहर का कहर तो दक्षिण भारत में भारी बारिश होने की संभावना!

Weather Forecast

Weather Forecast

उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार 15 जनवरी तक कड़ाके की ठंड ऐसे ही बरकरार रहने वाली है. इसके अलावा दक्षिण भारत के कई इलाकों में भारी बारिश होने का भी आसार (Heavy Rain Expected in South India) है. दक्षिण भारत के इन इलाकों में प्रमुख तौर पर तमिलनाडु और केरल शामिल हैं. वहीं, मौसम विभाग (Weather Department) ने राजस्थान के कई इलाकों में शीत लहर के लिए येलो अलर्ट जारी (Yellow Alert Issued) किया है.

इसके अलावा मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Weather Forecast of Punjab, Chandigarh, Delhi, Haryana, Rajasthan, Western Uttar Pradesh) व उत्तर भारत के अन्य इलाकों में अगले 4 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान (Upcoming 24-hour Weather Forecast)

 जम्मू कश्मीर और इससे सटे हिस्सों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. हालांकि यह सिस्टम भी पिछले सिस्टम जैसा ही कमजोर है. अरब सागर के दक्षिणी-मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है. इस सिस्टम से एक ट्रफ दक्षिणी कोंकण गोवा से होते हुए उत्तरी महाराष्ट्र तक बनी है. यह अब कमजोर हो रही है. एक चक्रवाती सिस्टम बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी मध्य भागों पर बना है जबकि एक अन्य चक्रवाती सिस्टम दक्षिणी अंडमान सागर पर विकसित हो गया है.

सम्पूर्ण भारत का 12 जनवरी, 2021 के मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast of January 12, 2021 across India)

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के साथ-साथ गंगा के समूचे मैदानी इलाकों में उत्तर-पश्चिमी दिशा से बर्फीली हवाओं का प्रवाह निरंतर जारी रहेगा. ठंडी हवाओं के चलते साफ मौसम के बावजूद पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई शहरों में तापमान में भारी गिरावट बनी रहेगी और दिन में शीतलहर जैसी स्थितियाँ जारी रहेंगी.

उत्तर-पश्चिम भारत के साथ-साथ अब ठंडी हवाओं का प्रभाव मध्य तथा पूर्वी भारत में भी दिखेगा जिससे मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड में भी तापमान में कमी होगी.

बारिश का मौसम देश के दक्षिणी राज्यों को छोड़कर बाकी हिस्सों पर नहीं दिखेगा. दक्षिण में तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश बनी रहेगी. अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के दक्षिणी हिस्सों के साथ-साथ लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है.



English Summary: Weather Update: Cold wave in North India is likely to cause heavy rains in South India!

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in