1. मौसम

Weather Forecast: पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शीतलहर चलने की संभावना!

Weather Forecast

दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा (Delhi, Uttar Pradesh and Haryana) समेत अन्य कई राज्यों में बुधवार की सुबह घना कोहरा और ठंड का कहर देखने को मिला. वहीं दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री दर्ज किया गया है. हालांकि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department)  ने इसकी संभावना पहले ही जता दी थी.

मौसम विभाग का कहना है कि शुष्क उत्तरी/ उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में अगले चार-पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. यानि अभी 4 दिनों तक उत्तपर भारत के लोगों को शीतलहर से राहत नहीं मिलने वाली है. उधर, कई पहाड़ी इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के आनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान (Upcoming 24-hour Weather Forecast)

इस समय देश के अधिकांश इलाकों में मौसमी गतिविधियां विशेषकर बारिश से जुड़ी गतिविधियां नहीं हो रही हैं क्योंकि कोई सक्रिय मौसमी सिस्टम नहीं दिखाई दे रहे हैं. हालांकि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों में श्रीलंका के तटों के पास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती सिस्टम अरब सागर के मध्य पूर्वी हिस्सों और इससे सटे लक्षद्वीप पर दिखाई दे रहा है.

सम्पूर्ण भारत का 12 जनवरी, 2021 के मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast of January 12, 2021 across India)

अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों में भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें गिरने की गतिविधियाँ जारी रहने का अनुमान है. लक्षद्वीप, केरल और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के दक्षिणी द्वीप और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की गतिविधियाँ संभव हैं. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक-दो स्थानों पर शीतलहर चलने की संभावना है. कुछ हिस्सों में दिन में भी कड़ाके की सर्दी बनी रहेगी.

English Summary: Weather Forecast: Cold wave likely in Punjab, Haryana, Rajasthan, Delhi and Western Uttar Pradesh!

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News