MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Weather Update: इन राज्यों के किसान हो जाएं सावधान, जमकर बरसेंगे बादल, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: मौसम विभाग के द्वारा जारी की गई ताजा अपडेट के मुताबिक, आज से लेकर 28 मार्च, 2024 तक भारत के विभिन्न इलाकों में बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. साथ ही पहाड़ों में ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में किसानों को सावधान रहने की सलाह जारी की गई है.

लोकेश निरवाल
आज का मौसम
आज का मौसम

Weather Update: भारत के कुछ राज्यों में बीते कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदल रहा है. ऐसे में मौसम विभाग ने देश के किसानों के लिए चेतावनी जारी की है. IMD के अनुसार आज और आने वाले कुछ दिनों में पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार और साथ ही मैदानी इलाकों पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है. इसके अलावा 28 मार्च, 2024 तक मराठवाड़ा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर रातें गर्म रहने की संभावना है.

मौसम विभाग की ताजा अपडेट के मुताबिक, 26-30 सितंबर तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

देशभर में मौसम का हाल

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है. 30 मार्च, 2024 तक असम और मेघालय में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बिजली गिरने और ओलावृष्टि के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है.आज से लेकर आने वाले कुछ दिनों तक पंजाब, हरियाणा और पश्चिम में गरज के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में यहां के किसानों को सतर्क रहने की जरूरत है. उत्तर प्रदेश और राजस्थान के विभिन्न इलाकों में आज छिटपुट वर्षा होने की संभावना जताई गई है.

ओलावृष्टि का अलर्ट

IMD के अनुसार, आज से जम्मू-कश्मीर में छिटपुट ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा उत्तराखंड के भी विभिन्न इलाकों में ओलावृष्टि को लेकर किसानों को सतर्क रहने की सलाह जारी की गई है. 28 और 29 मार्च, 2024 के दिन हिमाचल प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है.

अधिकतम तापमान का पूर्वानुमान

अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने और धीरे-धीरे वृद्धि होने की संभावना है. इस दौरान मध्य भारत में भी अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है. अनुमान है कि रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है. 27-28 तारीख के दौरान मराठवाड़ा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर रातें गर्म रहने की संभावना जताई गई है.

English Summary: Weather Update aaj ka mausam imd alert rainfall hailstorm alert Published on: 26 March 2024, 06:46 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News