MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Weather Today: किसानों के लिए मौसम बना आफत, कई राज्य बाढ़ व भूस्खलन से बेहाल, तो कहीं सूखे की मार

देश के कई राज्य जहां बाढ़ और भारी बारिश से बेहाल हैं, तो वहीं कई राज्य ऐसे हैं, जहां उतनी बारिश नहीं हो रही हैं, जितनी होनी चाहिए. ऐसे में जानें ताजा मौसम का हाल...

अनामिका प्रीतम
Weather Today
Weather Today

Weather Update: देश के ज्यादातर राज्यों में जमकर बारिश हो रही है, तो वहीं भारत में ऐसे भी राज्य हैं, जहां अच्छी बारिश नहीं होने की वजह से सूखे की स्थिति बन गई है. यहां किसान बारिश कम होने से परेशान और मायूस हैं, क्योंकि खरीफ की बुवाई शुरू हो गई है और बारिश नदारद हैं. इस बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, ऐसे में आइये जानते हैं आज के मौसम का हाल...

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम का हाल? 

सबसे पहले बात देश की राजधानी दिल्ली के मौसम की करते हैं. दिल्ली में आज शुक्रवार को भी बारिश की संभावना जताई गई है. इससे मौसम सुहावना और भीषण गर्मी से राहत के आसार हैं. इस दौरान आज राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहने की संभावना है.

गुजरात और महाराष्ट्र बाढ़ और बारिश से बेहाल

गुजरात और महाराष्ट्र को भारी बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. यहां लगातार हो रही भारी बारिश से नदियां उफान पर है. आलम ये है कि यहां कई क्षेत्र बाढ़ की चपेट में हैं. इसमें मरने वालों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है. ऐसे में मौसम विभाग ने प्रभावित क्षेत्रों के लोगों से अधिक सावधान और एहतियात बरतने को कहा है.

इन राज्यों में होगी आज भारी बारिश

मौसम विभाग पूर्वानुमान के मुताबिक, आज पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तर और मध्य मध्य प्रदेश, सिक्किम, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और असम, अरुणाचल प्रदेश, तटीय क्षेत्रों, ओडिशा, विदर्भ और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं पूर्वी राजस्थान, गुजरात, कोंकण और गोवा, आंतरिक ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, केरल, लक्षद्वीप, उत्तरी बिहार और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों, दक्षिण बिहार, झारखंड और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए गए हैं. वहीं पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश,उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में आज भारी बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें: सावधान! इन राज्यों में भारी बारिश, बाढ़, लैंडस्लाइड और बिजली गिरने की चेतावनी

सूखे की चपेट में हैं ये राज्य

यूपी और झारखंड समेत कई राज्यों में उतनी बारिश नहीं हो रही है, जितनी होनी चाहिए. ऐसे में यहां के कई इलाकों में सूखे की स्थिति देखने को मिली हुई है. हाल ही में झारखंड के कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल पत्रलेख ने मानसून की बारिश कम होने पर चिंता जताया है.उन्होंने जानकारी देते हुए कहा है कि झारखंड में इस साल 58 प्रतिशत कम बारिश हुई है, जिसकी वजह से किसान परेशान हैं और यही वजह है कि इस मौसम में अब तक 10 फीसदी से भी कम खरीफ फसल की बुवाई हो पाई है.

बता दें कि किसानों की चिंता है कि अगर इस बार अच्छी बारिश नहीं हुई, तो खरीब की फसल कमजोर हो सकती हैं और इससे पैदावार पर भी भारी नुकसान पहुंच सकता है.

English Summary: Weather Today: Many states are troubled by floods and landslides, while many states are hit by drought, the weather has become a disaster for the farmers. Published on: 22 July 2022, 11:18 AM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News