Weather

Weather Report : इन राज्यों को बेहाल करेगा मौसम

wather humidity

बारिश से राहत मिलने के बाद अब फिर से उमस भरी गर्मी ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए है. दिलवालों के दिल्ली में गर्मी ने अब दोबारा दस्तक दे दी है. सोमवार दोपहर लोगों को उमस भरी गर्मी ने परेशान किया. इसके साथ ही देश के कई इलाकों में अभी भी हल्की - हल्की बारिश हो रही है. मीडिया आई खबरों के मुताबिक, बिहार में बाढ़ के कारण कई इलाकों में यातायात काफी प्रभावित हुआ है. अगर बात करे, हमारे देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी भारी बारिश होने के आसार है. इसके साथ ही कई राज्यों में येलो अलर्ट के साथ - साथ ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी आज भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में आइए हम आपको निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के वैज्ञानिकों के अनुसार बताते है कि अगले 24 घंटे में देशभर की मौसम गतिविधियां  -

rain in Delhi

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

पश्चिमी राजस्थान से जैसलमेर, उदयपुर, उज्जैन, मंडला, पेंड्रा रोड, झारसुगुड़ा और दीघा होते हुए उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक मॉनसून की अक्षीय ट्रफ रेखा फैली गई है. इसके साथ, ट्रफ रेखा पर दो चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ हैं. एक मध्य राजस्थान और दूसरा दक्षिण झारखंड और इससे  सटे ओडिशा के भागों पर एक ट्रफ रेखा सक्रिय होगी है उत्तरी पाकिस्तान तथा इससे सटे जम्मू-कश्मीर के हिस्सों पर एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ बन गया है.

rain In delhi

आने वाले 24 घंटों की मौसम गतिविधियां

आने वाले 24 घंटों में कोंकण और गोवा, उत्तरी तटीय कर्नाटक, विदर्भ के कुछ भागों  पर मराठवाड़ा, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा और उत्तरी तेलंगाना के हिस्सों में कुछ जगहों पर भारी बारिश तथा ज्यादातर हिस्सों पर मध्यम से भारी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है.हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जिलों, असम, मेघालय और नागालैंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ कुछ हिस्सों  पर भारी बारिश की संभावना है. दक्षिण पूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश के कई  हिस्सों, बाकी छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ भागों, बाकी तेलंगाना, पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के कुछ इलाकों में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश देखी जा सकती है. इस साथ ही, देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश होने के पुरे आसार हैं.



Share your comments