Weather

Weather Report : मौसम विभाग ने जारी किया इन राज्यों में हाई अलर्ट

weather

हर दिन बदलते मौसम के रुख ने लोगों का जीवन अस्त -व्यस्त कर रखा है. कई इलाकों में तो भारी बारिश ने कहर ला रखा है  कही उमस व गर्मी से लोग बेहाल हुए पड़े है. तो कही बादल फटने की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गये है. दिल्लीवासियों के लिए भी ये बारिश कोई ख़ुशी की सौगात बन के नहीं उभरी कुछ मिनटों की बारिश ने दोबारा लोगों को उमस व गर्मी का एहसास दिलवाना शुरू कर दिया है. अगर बात करे हरियाणा कि  तो कल (शुक्रवार )सुबह हुई भारी बारिश ने लोगों को कुछ देर की ठंडक महसूस करवाई परंतु 10 बजे के बाद से फिर उमस ने अपने पैर पसार लिए. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, अब दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में 13 अगस्त के बाद भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसके साथ आने वाले 24 घंटों में उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, उत्तर प्रदेश के कई भागों में जैसे - बिहार, उप-हिमालयी, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना और कच्छ के कई छोटे हिस्सों में हल्की बारिश होने की उम्मीद है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है. देशभर में होने वाले अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की गतिविधियों के बारे में–

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

मध्य प्रदेश पर एक डिप्रेशन बना हुआ है. यह मौसमी सिस्टम पश्चिमी दिशा में आगे जा रहा है और जल्द ही यह कमजोर होकर कम दबाव का क्षेत्र बन जाएगा। इस समय राजस्थान से  मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल होते हुए एक मानसून  की अक्षीय रेखा बंगाल की खाड़ी में बन गई  है. इसके साथ केरल के पास अरब सागर के दक्षिण पूर्वी हिस्सों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय हो गया है.

weather

आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसमी गतिविधियां

आने वाले  24 घंटों के दौरान अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, गुजरात के सौराष्ट्र व कच्छ क्षेत्र, तटीय कर्नाटक, केरल, दक्षिणी कोंकण व गोवा में भारी बारिश  होने  की संभावना जताई जा रही है.अगर बात करे, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, लक्षद्वीप और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में भी हल्की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की उम्मीद है.इसके साथ ही गुजरात के पूर्वी हिस्स्सों और दक्षिणी राजस्थान में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भी कई स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. तमिलनाडु की आंतरिक इलाकों में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना हैं.



Share your comments