Weather

1 जून तक देश के इन इलाकों में मौसम रहेगा खुशनुमा, कुछ जगहों पर गरज के साथ धूल-भरी आंधी आने की संभावना !

मौसम का मिजाज काफी बदल गया है. दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में मौसम खुशनुमा हो गया है. बीते दिन कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की बूंदे देखने को मिली.जिससे लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिली. मौसम में यह बदलाव एक पश्चिमी विक्षोभ के चलते आया है. जिस वजह से तापमान में 6 डिग्री तक की गिरावट रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग के अनुसार,आने वाले कुछ दिनों में धूलभरी आंधी, गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. अगर आने वाले 24 घंटों की बात करें तो, राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना हैं. इसके अलावा छत्तीसगढ़ के कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है. इसके साथ ही उत्तर पश्चिम और उससे सटे मध्य भारत में तापमान में गिरावट आ सकती हैं. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

दक्षिण-पूर्वी अरब सागर पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है.पश्चिम-मध्य अरब सागर पर बना कम दबाव का क्षेत्र अब गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है. इसके डिप्रेशन बनने के साथ-साथ उत्तर-पश्चिमी दिशा में दक्षिण ओमान और पूर्वी यमन की ओर जाने की संभावना है.एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और इससे सटे उत्तरी श्रीलंका के तटों के पास बना हुआ है.पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू-कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है.इसके प्रभाव से विकसित चक्रवाती क्षेत्र उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर है.विदर्भ से तेलंगाना और रायलसीमा होते हुए आंतरिक तमिलनाडु तक एक ट्रफ बना हुआ है.पूरब में ओडिशा से लेकर पश्चिमी में तक पंजाब तक एक ट्रफ बना हुआ है. पूर्वोत्तर भारत में असम के ऊपर एक सर्कुलेशन बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

बीते 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई. दक्षिणी असम, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड के कुछ हिस्सों, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी हिमालयी भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर तेज़ वर्षा हुई. उत्तर-पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई.उत्तर पश्चिम के मैदानी इलाकों के कई हिस्सों से हीटवेव समाप्त हो गई है.

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और ओडिशा के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश होने की आशंका है.पश्चिमी हिमालय और पूर्वोत्तर भारत में मध्यम वर्षा जारी रहेगी.अब पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है. राजस्थान में भी धूल भरी आंधी और गरज के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं.छत्तीसगढ़ के कर्नाटक के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश की संभावना है.उत्तर पश्चिम और उससे सटे मध्य भारत में तापमान में गिरावट होने के आसार हैं.

ये खबर भी पढ़े: Profitable Business Ideas: लॉकडाउन के बाद शुरू करें ये नए व्यवसाय होगी बंपर कमाई



English Summary: Weather News: Weather will be pleasant in these areas of the country till June 1, there is a possibility of thunderstorm and dust storm in some places

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in