MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Weather: मानसून का आगमन, कहीं आंधी-बारिश तो कहीं लू का कहर, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

भीषण गर्मी से जुझ रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. जी हां मानसून की दस्तक भारत के कई क्षेत्रों में हो चुकी है. ऐसे में देशवासियों को जल्द ही भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं.

अनामिका प्रीतम
मॉनसून की दस्तक! अलर्ट जारी
मॉनसून की दस्तक! अलर्ट जारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्य भीषण गर्मी और लू की मार झेल रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने राहत भरी खबर दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून (Monsoon) ने अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से में एंट्री कर दी है. वही मानसून का केरल में 27 मई तक पहुंचने की संभावना जताई गई है. इसके बाद ये धीरे-धीरे भारत के हर हिस्से तक पहुंचना शुरू हो जायेगा.

मानसून का आगमन समय से पहले

मौसम विभाग (Weather department) ने कहा कि मानसून अगले 2-3 दिनों में पूरे अंडमान सागर, अंडमान निकोबार द्वीप समूहो, मध्यपूर्व बंगाल की खाड़ी में पहुंच जाएगा. मौसम विभाग के अनुसार, इस बार मानसून की एंट्री (Monsoon entry) सामान्य से जल्दी हो गई है. आमतौर पर इन क्षेत्रों में मानसून की एंट्री 22 मई तक होती है लेकिन इस बार ये 6 दिन पहले ही सक्रिय (Monsoon active) हो गई है. यही वजह है कि केरल में भी दक्षिण-पश्चिम मानसून (Southwest monsoon) की एंट्री सामान्य से 5 दिन पहले होने की संभावना है.

जानें राजधानी दिल्ली के मौसम का हाल

अगर बात दिल्ली के मौसम (Delhi weather) की करें तो राजधानी में आज मंगलवार को भी धूल भरी आंधी और हल्के बादल छाए रहने की संभावना है. इस वजह से लोगों को लू (Heat wave) से राहत मिलेगी. साथ ही तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक,आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान के 28 डिग्री और अधिकतम तापमान के 41 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:Weather Update: देश के इन क्षेत्रों में आज होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट!

इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी

आज बिहार और झारखंड (Bihar-Jharkhand weather) के लोगों के लिए भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट (IMD Alert) जारी किया गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बिहार और झारखंड में आज हीटवेव की गंभीर स्थिति बने रहने की आशंका जताई है. इसके साथ ही उत्तर-पश्चिमी और मध्य भारत के कई और राज्यों में भी लू की संभावना जताई गई है. मध्य प्रदेश के 24 जिलों में लू की चेतावनी (Heat wave alert) मौसम विभाग ने जारी की है.

अगले 24 घंटे में कहां-कहां होगी बारिश?

निजी वेदर एजेंसी स्टाईमेटवेदर (skymetweather.com) के मुताबिक, आने वाले 24 घंटे में केरल, पूर्वोत्तर राज्यों और उत्तर के पर्वतीय राज्यों में बारिश की संभावना है. इसके साथ ही तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, गोवा, कर्नाटक, तेलंगाना जैसे कई राज्यों में आज हल्की से मध्यम बारिश के आसार बन रहे हैं. इसके अलावा पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में भारी बारिश (Heavy rain) के साथ ही कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. 

English Summary: Weather: Monsoon arrival, storm, rain and heatwave somewhere, know what will be its effect on farmers Published on: 17 May 2022, 11:23 AM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News