Weather

मौसम पूर्वानुमान: 48 घंटें 32 जिलों पर भारी, रेड, ऑरेंज, येलो समेत लगे तीनों अलर्ट

barrish

सितंबर माह की शुरुआत के साथ ही मौसम असामन्य रूप से बदल गया है. मौसम विभाग की माने तो इस समय मध्य प्रदेश समेत 32 जिलों में बरसात कहर बरपा सकती है. यही कारण है कि स्थिती का अंदाजा लगाते हुए राजधानी भोपाल सहित राज्य के अलग-अलग जिलों को अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश के आसार हैं, जिस कारण फिलहाल इन क्षेत्रों में रेड,ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किये गए हैं.

यहां लगा है रेड अलर्टः

बरसात के कारण सबसे ज्यादा संभावित नुकसान को देखते हुए रेड अलर्ट लगाया जाता है. इस समय रायसेन, नरसिंहपुर, हरदा, होशंगाबाद, नीमच, मंदसौर, सीहोर और रतलाम क्षेत्र को रेड अलर्ट पर रखा गया है.

यहां भी भारी बारिश की संभावनाः

बड़वानी और दमोह के साथ-साथ देवास और धार में भारी बारिश की संभावना है. परिस्थितियों को देखते हुए इन क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं भोपाल, आगरा, अलीराजपुर समेत अशोकनगर, बालाघाट और बैतूल में भी लोगों को बारिश के कारण परेशानी हो सकती है.

barish

अगले 24 घंटों का अनुमानः

अगले कुछ घटों में गुजरात, पश्चिम बंगाल, तटीय कर्नाटक के ज्यादातर हिस्सों में बरसात हो सकती है. वहीं छत्तीसगढ़, दक्षिणी उत्तर प्रदेश और असम के कई स्थानों पर भी बारिश की संभावना है.

बरसात में रहें सावधानः

भारी बारिश के बाद कई तरह के बीमारियों के बढ़ने की संभावना प्रबल होती है. ऐसे में जरूरत है कि आप अपना एवं अपनो की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मक्खी, मच्छर के प्रकोप से बचने के विशेष इंजताम कर लें. ध्यान रहे कि आपके घर के आसपास पानी जमा ना हो. गड्ढों को मिट्टी से भर देना ज्यादा सही है. अगर किसी भी स्थान से पानी निकालना संभव नहीं है तो उस स्थान पर पेट्रोल या केरोसिन ऑयल डालें, ऐसा करने से आप मच्छरों के प्रकोप से बच पाएंगें.



English Summary: weather forecast todays weather report red yellow and orange alert in 32 cities

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in