Weather

मौसम पुर्वानूमान 04. जून : जानिए किन राज्यों में होगी बारिश

देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को गर्मी के प्रकोप में कमी देखने को मिली। गर्म हवाओं की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा. कल दिल्ली का ज्यादातर तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज  किया गया. आईएमडी के मुख्यनिदेशक डॉ आनंद शर्मा के अनुसार उत्तरपूर्व इलाकों जैसे असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा के साथ -साथ पश्चिम बंगाल का हिमालय क्षेत्र, सिक्किम में हल्की बारिश होने की संभावना है.जहां तक उत्तरभारत का सवाल है जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में आने वाले दिनों में अनेक स्थानों पर बारिश होने के आसार हैं. अगर बात करें मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण कर्नाटक, तमिल नाडु की तो वहां भरी बारिश होने की पूरी संभावना है.

जानिए देश भर में बने मौसमी सिस्टम

पूर्वी पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ बना गया है.जिस कारण इस सिस्टम की वजह से उत्तर-पश्चिमी पकिस्तान के हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है. इस चक्रवाती हवाओं के दक्षिणी उत्तर प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए मिजोरम तक एक ट्रफ रेखा बन रही है. इसके साथ उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों  पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना गया है. वहीं झारखंड से विदर्भ और तेलंगाना से होते हुए दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक तक एक उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा फैली गई है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान और मध्य प्रदेश सहित दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और तेलंगाना के हिस्सों पर लू का प्रकोप जारी रहने के आसार है. अगर बात करें पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड, केरल, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु और रायलसीमा के हिस्सों में हल्की  बारिश होने की संभावना हैं. इसके साथ ही तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा सहित विदर्भ में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा  के साथ -साथ  बिहार और झारखंड के पूर्वी हिस्सों  में हल्की बारिश की उम्मीद है. उत्तरी राजस्थान और पंजाब में धूलभरी आंधी के साथ कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है.



Share your comments