Weather

मौसम पूर्वानुमान: देश के इन इलाकों में भारी बारिश को लेकर हाई अलर्ट, स्कूल-कॉलेज बंद

अक्टूबर माह समाप्त होने के कगार पर है. लेकिन देश के कई इलाकों में मानसून अभी भी पूरी तरह से सक्रिय है. मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु के तटीय इलाकों में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है. यहां क्यार तूफान लोगों को अपना कहर बरसा रहा है. जिसके मद्देनजर प्रशासन ने 15 जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है. न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भारी बारिश की वजह से 6 जिलों- तिरुनेलवेली, तूतीकोरिन, थेनी, विरुधुनगर, वेल्लोर और रामनाथपुरम में सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया है. गौरतलब है कि मौसम विभाग ने कर्नाटक के कुछ हिस्सों के लिए नारंगी और पीले रंग के अलर्ट जारी किया है. हालांकि, तटीय कर्नाटक के लिए बुधवार तक रेड अलर्ट जारी किया गया है. क्यार तूफान की वजह से तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बारिश की संभावना है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है आगामी 24 घंटों के दौरान होने वाली मौसमी गतिवधियों के बारे में

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

हिन्द महासागर पर एक गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इस सिस्टम से एक ट्रफ तमिलनाडु तक बना है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मेघालय के ऊपर जबकि एक चक्रवाती सिस्टम जम्मू कश्मीर के ऊपर हवाओं में बना हुआ है. सुपर साइक्लोन क्यार पश्चिमी दिशा में ओमान और दक्षिणी यमन के तटों की तरफ आगे बढ़ रहा है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई. मध्य प्रदेश के भी दक्षिणी भागों में मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई. मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. तेलंगाना, दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में भी एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश की गतिविधियां जारी रहीं.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल, तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है. लक्षद्वीप में भी कुछ स्थानों पर मूसलाधार वर्षा के आसार हैं. मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, दक्षिणी मध्य प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा जारी रहने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत, जम्मू कश्मीर, गुजरात में एक-दो स्थानों पर गरज और हवाओं के साथ बारिश के आसार हैं. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण खराब से बेहद खराब श्रेणी में बना रहेगा. दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट नहीं होगी. यह अगले 48 घंटों तक सामान्य से ऊपर बना रहेगा.



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in