1. Home
  2. मौसम

मौसम का पूर्वानुमान: ठंड का बढ़ता आलम जारी, झरने का पानी बना बर्फ, जानें दिल्ली, यूपी, बिहार सहित देशभर का ताजा वेदर

दिसंबर महीने की शुरुआत होते ही देशभर के ज्यादातर इलाकों में ठंड बढ़ने लगी है. ठंड का आलम ये है कि केदारनाथ में झरने का पानी ठंड की वजह से बर्फ बनने लगा है. ऐसे में चलिए जानते हैं पूरे देशभर के मौसम का मिजाज...

अनामिका प्रीतम

देश के पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही भारी बर्फबारी के कारण सर्दी का सितम शुरू हो गया है. दिसंबर के शुरुआती सप्ताह से ही ठंड तेज हो गई है. वहीं दक्षिण राज्यों में बारिश अभी भी लोगों के लिए परेशानी बन रही है. ऐसे में आइए देशभर के मौसम की ताजा अपडेट पर एक नजर डालते हैं.

जानिए, दिल्ली-एनसीआर के मौसम का हाल

दिल्ली वालों को मौसम के डब्बल अटैक का सामना करना पड़ रहा है. जहां एक ओर ठंड धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही है तो वहीं दूसरी ओर कोहरा भी और घना होता जा रहा है. इतना ही नहीं बढ़ता प्रदूषण का स्तर भी सांस के मरीजों को तकलीफ दे रहा है. अगर बीते दिन के मौसम की बात करें तो दिल्ली में गुरुवार को तापमान सामान्य से 2 डिग्री नीचे पहुंचकर 8.3 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो 7 दिसंबर तक यहां का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. वहीं सेंट्रल पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक, आज शुक्रवार की सुबह 6 बजे दिल्ली का एक्यूआई 342 दर्ज किया गया. यहां प्रदूषण की दिक्कत और बढ़ने वाली है और ये अगले 6 दिनों तक ऐसे ही रहने वाली है.

जानें, बाकि राज्यों के मौसम का हाल

सबसे पहले अगर बात पहाड़ी राज्य के मौसम की करें तो यहां के पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी जारी है, जिससे शीतलहर का दौर शुरू हो गया है. खबरें तो ऐसी भी हैं कि यहां के कई झरने और नदियों के पानी बर्फ बनने लगे हैं.

उत्तर प्रदेश और बिहार के ज्यादातर इलाकों में सुबह और शाम कोहरे की चादर नजर आ रही है. इससे जहां लोगों को ठंड का सामना करना पड़ रहा है तो वहीं इसके कारण ट्रेन सेवा भी प्रभावित हो रही है.

ये भी पढ़ें: December Weather Update: अगले 5 दिनों तक के लिए IMD का पूर्वानुमान जारी, जानें दिल्ली से लेकर दक्षिण के राज्यों तक के मौसम का हाल

अगर झारखंड के मौसम की बात करें तो यहां हिमालय और उत्तर से आ रही सर्द हवाओं का असर साफ नजर आ रहा है. यही वजह है कि राज्य के विभिन्न हिस्सों के न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल रही है.

राजस्थान में ठंड का आलम जारी है. यहां की राजधानी जयपुर में आज न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. ऐसे में यहां बारिश और शीतलहर के कारण तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा सकती है जिससे ठंड बढ़ जायेगी.

महाराष्ट्र के कई इलाकों में भी हल्की बारिश के आसार जताए गए हैं.

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में दक्षिण अंडमान सागर में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की संभावना जताई है, जिसके कारण तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और कर्नाटक में भारी बारिश देखने को मिल सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिसंबर महीने में प्रायद्वीपीय भारत में सामान्य बारिश की संभावना है. ऐसे में इस पूरे महीने तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, केरल और माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में रुक-रुक कर बारिश देखने को मिल सकती है.

English Summary: Weather Forecast: Increasing cold continues, spring water becomes ice, know the latest weather of the country including Delhi, UP, Bihar Published on: 02 December 2022, 10:53 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News