MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Weather for farmers: मौसम की भविष्यवाणी के बाद यहां के किसानों के खिल गए चेहरे, जानें आपके शहर में बरसेंगे बदरा या खिलेगी धूप

Weather Update: देश के कई इलाकों में अब सुबह-शाम लोगों को हल्की ठंड का एहसास होने लगा है. ऐसे में मौसम विभाग ने सर्दी के मौसम को लेकर पूर्वानुमान लगाते हुए बड़ी जानकारी साझा की है.

अनामिका प्रीतम
Weather for farmers
Weather for farmers

भारत के उत्तर और मध्य के अधिकांश हिस्सों से बारिश की गतिविधियां लगभग खत्म हो गई हैं. हालांकि इस माह की शुरुआत में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश,मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में भारी बारिश देखने को मिली थी, लेकिन बीते कुछ दिनों से बारिश थमी हुई है, बारिश के बाद हल्की ठंड पड़ने लगी है.

पहाड़ों पर भी समय से पहले बर्फबारी होने के कारण तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. आज भी देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. हालांकि इस दौरान उत्तर और मध्य भारत के लिए राहत की बात है कि यहां अभी बारिश के संकेत नहीं हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं देश भर के मौसम का हाल-

दिल्ली के मौसम का ताजा हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और NCR में इन दिनों मौसम साफ बना हुआ है. इसके साथ ही यहां की हवा भी बीते एक सप्ताह से काफी अच्छी बनी हुई है. हालांकि घने कोहरे की चादर सुबह नजर आ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज शनिवार को भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में मौसम साफ बना रहेगा और तेज धूप खिली रहेगी. इस दौरान न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए मौसम विभाग ने खुशखबरी दी है. मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि किसानों की फसलों की कटाई के लिए ये समय सबसे उचित है. दरअसल,बीते तीन महीने बाद राज्य में कुछ दिनों तक शुष्क मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मतलब ये कि आने वाले कुछ दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं बन रही है. ऐसे में किसानों के लिए ये फसलों को खेत से निकालने का अच्छा अवसर है. राज्य में लंबे वक्त से लगातार बारिश का दौर जारी है. ऐसे में राज्य में बारिश की गतिविधि रुकने की खबर सुनकर किसानों के मुरझाए चेहरें खिल गए हैं.

ये भी पढ़ें- Weather Today: धुंध की चादर ओढ़े दिल्ली,पानी से लबालब यूपी, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग यानी IMD ने तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और माहे में 14 से 18 अक्टूबर तक गरज के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के कुछ इलाकों में आज भारी बारिश की संभावना है. ये बारिश 17 अक्टूबर तक जारी रह सकती है.

इसके अलावा तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और लक्षद्वीप के कई हिस्सों में आज से 18 अक्टूबर तक भारी बारिश देखने को मिल सकती है. अंडमान और निकोबार में 15 से 18 अक्टूबर तक मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है.

English Summary: Weather for farmers: After the forecast of the weather, the faces of the farmers here have blossomed, know whether it will rain in your city or there will be sunshine Published on: 15 October 2022, 10:57 AM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News