1. मौसम

देश में कहीं बढ़ी ठंड, तो कहीं बारिश और बाढ़ से हालात बेहाल, पढ़ें अपने राज्य के मौसम का हाल

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
rain

Weather

मौसम विभाग ने देश भर में एक बार फिर से मौसम बदलने की जानकारी दी  है. दरअसल, IMD ने आने वाले दिनों में उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड बढ़ने के असार जताए हैं. तो वहीं, अगर बात करें, दक्षिण राज्यों की तो वहां बारिश और बाढ़ से भारी नुकसान पहुंचा है.

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में आंध्रप्रदेश, केरल, तमिलनाडु सहित कुछ राज्यों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना हैं. इसके अलावा, प्रदूषण की बात करें तो देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा में काफी हद तक अब सुधार देखने को मिल रहा है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक जानते हैं, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast)-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम अरब सागर पर बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र कमजोर होकर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैल रहा है. इसका प्रभाव भारत की मुख्य भूमि पर नगण्य होगा. अरब सागर के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण से एक ट्रफ रेखा उत्तरी महाराष्ट्र तट तक फैली हुई है.

बंगाल की खाड़ी से सटे दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. कल तक इसके प्रभाव से एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है और यह पश्चिम उत्तर पश्चिम में तमिलनाडु तट की ओर बढ़ जाएगा.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है. केरल, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों और मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश के साथ कहीं कहीं मध्यम बारिश हो सकती है.

यह खबर भी पढ़ें : Weather Alert: देश के इन राज्यों में फिर बदलने वाला है मौसम, पढ़ें अपने राज्य के मौसम का हाल

दक्षिण छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, अरुणाचल प्रदेश, असम के कुछ हिस्सों और नागालैंड में हल्की बारिश संभव है. हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति की संभावना है.उत्तर पश्चिमी भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है.

English Summary: Weather Alert: It will rain in the next few days, farmers should be careful

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters