1. मौसम

Weather Report: कुछ दिनों में बढ़ेगा लू का खतरा, तो कहीं होगी बारिश, पढ़ें अपने राज्यों के मौसम का हाल

मंगलवार (26 अप्रैल) से राज्य के कई इलाकों में लू चलने की भी प्रबल संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गयी है. जयपुर के कई इलाकों में भीषण गर्मी की संभावना है.

प्राची वत्स
Weather Report
Weather Report: जानिए क्या है मौसम का हाल

बदलते मौसम की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ती नजर आ रही है. राजस्थान और उससे सटे राज्यों में आगामी 48 घंटों में तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं, तो मंगलवार (26 अप्रैल) से राज्य के कई इलाकों में लू चलने की भी प्रबल संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गयी है.

जयपुर के कई इलाकों में जैसे झुंझुनूं, भरतपुर, धौलपुर, करौली, बाड़मेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, बीकानेर पाली चूरू और जैसलमेर में कहीं-कही मेघगर्जन के साथ धूल, आंधी और कुछ जगहों पर लू चलने की संभावना है.

जयपुर मौसम विभाग अधिकारीयों के द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक, सोमवार को बाड़मेर 43.9 डिग्री सेल्सियस के साथ देश का सबसे अधिक गर्म स्थान रहा. राजस्थान के अन्य इलाकों में तापमान कुछ प्रकार अपना कहर बरसता दिखा: जैसलमेर में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री, बीकानेर-सवाईमाधोपुर-डूंगरपर में तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में तापमान 43.1 डिग्री, बांसवाड़ा में 43 डिग्री, करौली में तापमान 42.8 डिग्री, धौलपुर में तापमान 42.7 डिग्री, अलवर में 42.6 डिग्री, कोटा में 42.5 डिग्री और अन्य प्रमुख स्थानों पर 42.2 डिग्री सेल्सियस से लेकर 40.4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. जानकारी के मुताबिक इन प्रमुख जगहों पर देर रात का तापमान 19.2 डिग्री से लेकर 29.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

दिल्ली में पारा 40 पार, हो जाइये सतर्क

दिल्ली के कई इलाकों में सोमवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया, तो वहीँ शाम होते ही मौसम ने अचानक से करवट बदल दी. दिल्ली और उससे सटे राज्यों में कल शाम तेज़ हवा के साथ बूंदा-बांदी भी देखी गयी.

हालाँकि बारिश होने के भी आसार नजर आ रहे थे, लेकिन तेज़ हवा के चलते मौसम का रुख बदल गया. आने वाले दो-तीन दिनों में दिल्ली और आस-पास के जगहों पर लू का प्रकोप बढ़ सकता है. बृहस्पतिवार तक दिल्ली का पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा.
राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: दिल्ली, नोएडा में तेज हवा के साथ बारिश के छींटे, आज रात भीषण बारिश की संभावना!

पड़ोसी राज्यों के मौसम का हाल

IMD के मुताबिक अफगानिस्तान के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण आंशिक रूप से बादल छाए रहने से उत्तर पश्चिम भारत में लंबे समय तक चलने वाली लू से कुछ राहत मिली है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आगामी कुछ दिनों में लू चलने के आसार हैं. उन्होंने कहा कि आगामी कुछ दिनों में दिल्ली के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

राष्ट्रीय राजधानी में 28 अप्रैल से लू चलने की चेतावनी जारी की गई है. इस बीच, हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में सोमवार को लू की स्थिति बनी रही और इस क्षेत्र में दिन का तापमान सामान्य से ऊपर रहा. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी.

English Summary: Weather Alert: It will rain in the next few days, farmers should be careful Published on: 24 November 2021, 10:49 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News