1. मौसम

Weather Alert: देश के इन 7 राज्यों में शीतलहर और पाला पड़ने की संभावना!

Weather Update

बुधवार की सुबह वातावरण में सर्दी का सितम काफी बढ़ गया है. देश के कई हिस्सों में पड़ रही कड़ाके की ठंड (Winter) ने लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर कर दिया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे प्रदेश में आज काफी ठंड का अनुभव किया गया. वही जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में हो रही बर्फबारी (Snowfall) ने मैदानी इलाकों में मौसम को और सर्द कर दिया है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD)  ने अगले 2 दिन तक उत्तर पूर्वी और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature in India)  में 2 डिग्री सेल्सियस तक कम हो जाने का पूर्वानुमान जताया है.

आईएमडी के मुताबिक 31 दिसंबर के बाद से इस हिस्से में तापमान में 3 से 5 डिग्री की बढ़ोतरी भी होगी. साथ ही शीतलहर भी चलेगी. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देश के विभिन्न भागों पर बने मौसमी सिस्टम (Seasonal Systems Made in Different Parts of the Country)

पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर से आगे पूर्वी दिशा में चला गया है. इस समय उत्तर भारत के पहाड़ों पर कोई मौसमी सिस्टम नहीं है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मैदानी इलाकों पर बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी निष्प्रभावी हो गया है. जिससे ठंडी उत्तर और उत्तर-पश्चिमी हवाएँ मैदानी राज्यों पर पहुँच रही हैं. ओडिशा और इससे सटे भागों पर एक विपरीत चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है. बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिमी भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. जिसके चलते दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत पर उत्तर-पूर्वी मॉनसून सक्रिय हो गया है.

सम्पूर्ण भारत का 18 दिसम्बर, 2020 का मौसम पूर्वानुमान (Expected Weather Forecast for December 18, 2020 Across India)

अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश होने और गरज के साथ बौछारें गिरने की संभावना है. राज्य में बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी. अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, तटीय कर्नाटक, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और केरल में भी कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है.

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात के कई हिस्सों में शीतलहर और पाला पड़ने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में मध्यम से घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं.

English Summary: Weather Alert: Cold and frost likely in these 7 states of the country!

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News