1. मौसम

दिल्ली-एनसीआर में ठंड की दोहरी मार, जानिए किस दिन चलेगी तेज हवा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

आज मौसम की बात करें, तो दिल्ली-एनसीआर की हवा बेहद खराब रहेगी. यहां तापमान गंभीर स्तर पर पहुंच सकता है. फिलहाल लोगों को राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं जताई जा रही है. तो वहीं  बुधवार को हवा की गुणवत्ता बेहद खराब सीमा रेखा पर पहुंच गई है. इन दिन हवा की गुणवत्ता करीब 14 अंकों की बढ़ोतरी के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 296 दर्ज किया गया है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की मानें, तो बुधवार से ही हवा की चाल कमजोर पड़ गई है. दिल्ली में सामान्य 10 किमी प्रति घंटा से नीचे 6-8 किमी की रफ्तार से हवा चल रही है जोकि दिल्ली के प्रदूषण को दूर-दूर तक नहीं फैला सकी. बताया जा रहा है कि आने वाले दो दिनों में हवा की चाल स्थित रहेगी. इसके अलावा सीपीसीबी ने पूर्वानुमान लगाया है कि तापमान कम होने से मिक्सिंग हाइट भी नीचे खिसक रही है.

दिल्ली के कई इलाकों की हवा खराब

राजधानी दिल्ली में कई इलाकों की हवा बेहद खराब चल रही है. आंकड़ों पर ध्यान दें, तो ज्यादातर इलाकों में मध्य रात्रि में पीएम-2.5 व पीएम-10 का स्तर 500 पर पहुंच गया था, हालांकि, सुबह धूप निकलने के बाद प्रदूषण स्तर में कमी आई. दिल्ली के अलावा एनसीआर के गाजियाबाद, नोएडा व ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई बेहद खराब स्तर पर चल रहा है. बताया जा रहा है कि गाजियाबाद में 350 एक्यूआई, ग्रेटर नोएडा व नोएडा का 316 व 304 और दिल्ली का 296 व गुरुग्राम का एक्यूआई 279 पर चल रहा है.

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में आने वाले तीन दिनों में तापमान कम होगा. तो वहीं शुक्रवार की रात पारा 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. अगर ऐसा हुआ, तो यह इस सीजन की सबसे ठंडी रात हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात पर समुद्री हालात बेहद खराब रहेंगे. यहाँ पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएँ चल सकती है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में मौसम शुष्क ही रहेगा. तमिलनाडु, दक्षिणी आंध्र प्रदेश, केरल और कर्नाटक में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

उत्तर भारत की बात करें, तो ठंडी उत्तरी हवाएँ चलने की वजह से कई इलाकों में तापमान गिरेगा. पहाड़ी इलाकों का मौसम भी ठंडा और आसमान साफ रह सकता है. देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर हिस्सों में  ज़्यादातर इलाकों का मौसम शुष्क ही रहेगा.

English Summary: Today is weather report 5 12 2019

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News