1. मौसम

पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के इन इलाकों में धूलभरी आंधी और गर्जना के साथ हल्की बारिश की संभावना !

मार्च के आखिर में दक्षिण भारत के भागों में तापमान बढ़ा था. लेकिन अप्रैल माह की शुरुआत से ही मध्य भारत के तमाम जगहों पर तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है. कुछ दिनों पहले तक दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश का खरगोन शहर 45 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ लंबे समय के लिए भीषण रूप से गर्म बना हुआ था. उसके बाद महाराष्ट्र और गुजरात के तमाम शहरों में तापमान में तेज वृद्धि शुरू हो गई है. गुजरात में पिछले कई दिनों से तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है जिसके चलते गुजरात के कुछ इलाकों में लू शुरू हो गई है. पिछले 24 घंटों में गुजरात के कई शहर लू की चपेट में आए हैं, जहां तापमान सामान्य से 3 से 9 डिग्री सेल्सियस तक ऊपर रिकॉर्ड किया जा रहा है. गुजरात के अलावा महाराष्ट्र के विदर्भ और मध्य प्रदेश के दक्षिणी तथा दक्षिण पश्चिमी हिस्से और राजस्थान के दक्षिणी, पश्चिमी और मध्य इलाके भी तेज गर्मी की चपेट में आ गए हैं. इन भागों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर पहुंच गया है. कुछ स्थानों पर पारा 40 डिग्री को पार कर रहा है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी अफगानिस्तान और इससे सटे पाकिस्तान पर पहुंचा है. इसके प्रभाव से विकसित हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान पर है. बंग्लादेश के पूर्वी भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पूर्वी अरब सागर पर केरल के तटों के पास बना हुआ है. जबकि एक अन्य सिस्टम हवाओं में दक्षिणी-तटीय तमिलनाडु पर बना हुआ है. उत्तरी आंतरिक कर्नाटक से उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश तक दो विपरीत दिशा की हवाएँ आपस में टकरा रही हैं. उत्तर-पूर्वी अरब सागर पर गुजरात के तटों पर एक विपरीत चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें दर्ज की गईं. गंगीय पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई. गुजरात के कई हिस्सों और लू का प्रकोप शुरू हो गया है.

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें गिरने की उम्मीद है. पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में भी कहीं-कहीं पर धूलभरी आँधी और गर्जना के साथ हल्की बारिश की गतिविधियाँ संभव हैं. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रह सकती है. दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र छिटपुट वर्षा के आसार हैं. लू का प्रकोप गुजरात के कुछ और इलाकों तक पहुँच सकता है. साथ ही दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्सों में भी लू चलने की आशंका है.

English Summary: Possibility of light rain with dust storm and thunder in these areas of Punjab, Haryana and Rajasthan!

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News