Weather

Nivar Cyclone: चक्रवाती तूफान निवार को लेकर तमिलनाडु में अलर्ट जारी, 24 घंटों के दौरान कभी भी मचा सकता है तबाही

cylone

बंगाल की दक्षिण-पश्चिमखाड़ी के ऊपर स्थित चक्रवाती तूफान निवार (Nivar Cyclone)पश्चिम की दिशा में आगे बढ़ चुका है. ये तूफान कुड्डालोर और पुडुचेरी में पहुंचकर भीषण रूप ले सकता है. दक्षिण-पूर्व में पुडुचेरी और चेन्नई से अब ये कुछ ही दूरी पर रह गया है.पश्चिम और उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर तेजी से बढ़ने के बाद ये चक्रवाती तूफान उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है. आज देर शाम निवार तूफान का प्रचंड रूप देखने को मिलेगा. ये तूफान पुदुचेरी के पासकराईकल और ममल्लापुरम के बीचतमिलनाडु और पुदुचेरी के तटों को तेजी से पार करेगा...तट पार करते समय इस चक्रवाती तूफान की वजह से यहां120-130 किमी प्रति घंटे रफ्तार से हवाएं शुरू होने के बाद इनकी गति 145  किमी प्रति घंटे तक पहुंचने का अनुमान है. इस तूफान के मद्देनजर तमिलनाडु के सभी विभागों को हाई अलर्ट पर रखा हुई है.

Heavy rainfall:भारी बारिश को लेकर क्या है अलर्ट ?

तमिलनाडु और पुडेचेरी में पिछले कई घंटों से बारिश हो रही है. यहां अगले 24 घंटों के दौरान कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होगी तो कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश के आसार भीहैं. तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कराईकल और रायलसीमा में के कुछ इलाकों में भारी से भारी बरसात हो सकती है. केरल और दक्षिणी कर्नाटक के भीतरी हिस्सों में भी कुछ जगह तेज वर्षा संभव है. उधर उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख,गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में कुछ जगह भारी बारिश का अनुमान है. हिमाचल प्रदेश में भी कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा उत्तराखंड में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बरसाती की संभावना है.

बर्फबारी और शीतलहरका अनुमान (Snow fall and cold wave condition)

उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर बर्फबारी की संभावना है.जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कुछ हिस्सों में बर्फ गिरेगी. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी कहीं-कहीं बर्फबारी की संभावना है. जबकि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समते कई राज्यों में शीतलहर चलने का अनुमान है.



English Summary: Nivar Cyclone: ​​Alert issued in Tamil Nadu regarding cyclonic storm prevention, may cause havoc at any time during 24 hours

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in