आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. मौसम

देश के इन 15 जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया यलो अलर्ट

heavy rain

मानसून अपने अंतिम पड़ाव पर हैं, बावजूद इसके ये जाते-जाते भी देश के कई इलाकों में तीव्र रूप से सक्रिय हो गया है. इसके वजह से देश के कई इलाकों में अभी भी भारी बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, आज मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश के आसार हैं तो वहीं कर्नाटक, यूपी, उत्तराखंड के कई इलाकों में भी आज बारिश हो सकती है. गौरतलब है कि सोमवार रात कर्नाटक में कई जगहों पर भारी बारिश हुई है, जिसमें बेंगलुरु और मैसूर भी शामिल हैं.  गौरतलब है कि मौसम विभाग ने अरब सागर क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने से मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.  विभाग ने आगर, गुना, अशोकनगर, दमोह, मंदसौर, नीमच, पन्ना सहित 15 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. खबरों के मुताबिक, मौसम विभाग ने  यूपी के 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने कन्नौज, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, बाराबंकी, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, अयोध्या, बस्ती, अंबेडकरनगर एवं उसके आसपास के इलाकों में मध्यम से भारी बारिश की चेतानवनी जारी की है. उधर, दिल्ली्-NCR में सुबह और रात के वक्तक ठंड महसूस होने लगी है. आईएमडी के मुताबिक इसका कारण पूर्व से आने वाली ठंडी हवाएं हैं. दोपहर के वक्त कुछ गर्मी हो सकती है.

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

पूर्वी तटों पर बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. असम के पूर्वी भागों पर भी एक चक्रवाती क्षेत्र हवाओं में बना हुआ है. एक अन्य मौसमी सिस्टम चक्रवाती क्षेत्र के रूप में ही उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर भी हवाओं में दिखाई दे रहा है. इस सिस्टम से मध्य भारत में विदर्भ तक एक ट्रफ भी बना हुआ है. पश्चिमी गुजरात पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो गया है. दूसरी ओर अरब सागर पर विकसित हुआ चक्रवाती तूफान हिक्का भारत से दूर चला गया है. यह ओमान के तटों पर लैंडफाल कर सकता है.

heavy rain

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, केरल, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई. पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर और तटीय ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. गुजरात और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई. जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में छिटपुट बारिश की गतिविधियां देखने को मिलीं. कोंकण-गोवा, तटीय कर्नाटक, राजस्थान और गुजरात के बाकी हिस्सों, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक-दो स्थानों में हल्की बारिश हुई.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, दक्षिण केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, असम के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण गोवा और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. एक-दो जगहों पर मूसलाधार बारिश का भी अनुमान है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम राजस्थान में मौसम शुष्क होगा. जबकि देश के बाकी इलाकों में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

English Summary: IMD issues yellow alert for heavy rain warning in these 15 places of the country

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News