Weather

उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बादलों की तेज़ गर्जना के साथ होने वाली है भारी बारिश

उत्तर भारत में भारी बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है. प्री-मॉनसून सीज़न की अच्छी शुरुआत बारिश के संदर्भ में हो सकती है. देश में प्री-मॉनसून सीज़न 1 मार्च से आरंभ होता है और 31 मई तक चलता है. उत्तर भारत में इससे पहले फरवरी के आखिर में भी अच्छी बारिश हुई थी. 1 और 2 मार्च को भी पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई थी.  अब मौसम में बड़ी हलचल की संभावना बन रही है. एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में बुधवार की रात से अपना असर दिखाएगा. उत्तर भारत में जम्मू-कश्मीर के पास जब यह सिस्टम पहुंचेगा उसके बाद एक मौसमी सिस्टम राजस्थान और इससे सटे पाकिस्तान पर विकसित होगा. इन्हीं दोनों सिस्टमों के कारण उत्तर भारत के न सिर्फ पर्वतीय राज्यों में बल्कि मैदानी इलाकों में अच्छी बारिश होगी. मैदानी भागों में यह जो स्पैल आ रहा है इसमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा उत्तरी राजस्थान के शहरों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. बारिश के साथ मैदानी राज्यों में ओलावृष्टि होने, बादलों की तेज़ गर्जना होने, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम (Countrywide seasonal systems)

एक नया और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की तरफ आ रहा है. यह सिस्टम उत्तरी अफगानिस्तान और इससे सटे भागों पर पहुंच गया है. मध्य भारत में दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हुआ है और एक अन्य चक्रवाती सिस्टम तटीय कर्नाटक के ऊपर भी दिखाई दे रहा है. इन दोनों सिस्टमों को एक ट्रफ जोड़ रही है. यह ट्रफ मध्य महाराष्ट्र पर बने चक्रवाती सिस्टम को भी जोड़ रही है. पूर्वी भारत में गंगीय पश्चिम बंगाल और इससे सटे दक्षिणी बांग्लादेश पर भी हवाओं में एक चक्रवाती सिस्टम दिखाई दे रहा है.

पिछले 24 घंटों में ऐसा रहा मौसम (How was the weather in the last 24 hours)

बीते 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, असम और अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश इलाकों में गरज के साथ वर्षा हुई है. नागालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में भी कुछ स्थानों पर बारिश रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल तथा तमिलनाडु के आंतरिक हिस्सों में भी हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिलीं. आंध्र प्रदेश में छिटपुट बारिश दर्ज की गई है. देश के बाकी हिस्सों में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहा.

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान (Upcoming 24-hour seasonal forecast)

अगले 24 घंटों के दौरान असम और अरुणाचल प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर जबकि नागालैंड और मणिपुर में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. पश्चिम बंगाल और झारखंड के कुछ हिस्सों में भी बारिश शुरू हो सकती है. इसके अलावा दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, तटीय कर्नाटक, केरल और आंतरिक तमिलनाडु में भी एक-दो जगहों पर गर्जना के साथ वर्षा होने की संभावना है. उत्तर-पश्चिम भारत के भागों में आसमान साफ रहेगा, जिससे अगले 24 घंटों के दौरान दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी.

 



English Summary: Heavy rain with heavy thunderstorms in Uttar Pradesh, Punjab, Haryana and Delhi

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in