Weather

उत्तर प्रदेश सहित इन राज्यों में होगी ओलों वाली बारिश

कुछ दिनों से एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर में बना हुआ है. इसके साथ एक प्रेरित हवाओं का क्षेत्र उत्तरी हरियाणा और उससे सटे पंजाब के पास बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा इस सिस्टम के पूर्व से होकर उत्तर प्रदेश की तरफ जा रही है.

अब इस सिस्टम के कमजोर होने के चलते ही जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी में कुछ कमी जरूर आने वाली है. इसके अलावा उत्तराखंड की बात करें तो यहां पर लगभग 24 घंटे लगातार बारिश होने वाली है. पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें भी होगी इसके आलावा उत्तर दिशा से चल रही ठंडी हवाएं पंजाब, हरियाणा और राजस्थान को ठंडा बनाने वाली है.

वहीं उत्तर प्रदेश ,बिहार, झारखण्ड और ओडिशा में बारिश के साथ ओले भी पड़ने वाले है.सिक्किम, असम, नागालैंड, मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में बारिश का अनुमान है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ बर्फ भी गिरेगी। मध्य भारत में एक ट्रफ रेखा, बिहार से कर्नाटक की तरफ बढ़ रही है. इसके चलते छतीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में भी ओलों की बारिश हो सकती है. वहीं, गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश और शेष महाराष्ट्र में मौसम शुष्क रहने वाला है.

नीचे दक्षिण भारत की बात करें तो, यहाँ पर ज़्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क ही बना रहने वाला है. दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की बारिश हो सकती है। कर्नाटक में दिन और रात के तापमानों में गिरावट भी देखने को मिलने वाली है.



Share your comments