Weather

CoronaVirus : जनता कर्फ़्यू के बाद देश में ऐसा रहा मौसम का हाल

मौसम के मिजाज में काफी बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है क्योंकि रविवार यानी 22 मार्च, को देशभर के लोगों ने जनता कर्फ़्यू में साथ दिया. नतीजतन सुबह से ही शहरी और ग्रामीण  क्षेत्रों में सन्नाटा देखने को मिला और सड़कों पर  वाहनों की संख्या भी बहुत ही कम देखने को मिली. इसके साथ ही  हवाओं में प्रदूषण की भारी कमी देखी गई. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड में कुछ जगहों पर बारिश होने की भारी संभावना है. इसके अलावा असम और मेघालय के भी कुछ इलाकों में तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. अगर बारिश होती है तो कोरोना वायरस जैसे महामारी का खतरा और बढ़ सकता है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बना मौसमी सिस्टम

उत्तर भारत की तरफ एक नया और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है. यह सिस्टम उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के हिस्सों पर पहुंच गया है. पश्चिमी विक्षोभ के असर  से एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी राजस्थान पर बन गया है. इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी पर लंबे समय से एक विपरीत हवाओं का  चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है. इसके अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल से झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक होते हुए तमिलनाडु तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है.

आने वाले 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

आने वाले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है. छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान लगाया जा रहा है, जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश की उम्मीद है. इसके साथ ही असम के अलावा मेघालय में भी कुछ  जगहों पर गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं. अगर बात करें, पश्चिम बंगाल और पूर्वी बिहार की तो वहां भी छिटपुट बारिश या गरज के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती  है. इसके अलावा ओडिशा में कुछ जगहों पर मध्यम बारिश होने के आसार हैं. उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश भी एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. इसके साथ ही मध्य भारत और उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि होने की संभावना जताई जा रही है.



English Summary: Corona Virus: weather conditions in the country after public curfew

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in