Weather

सावधान ! इन राज्यों में ठंड का भारी प्रकोप

दिल्ली में सर्दी और भयंकर रुप ले सकती है क्योंकि तापमान में और गिरावट आने के आसार दिखाई दे रहे हैं. उत्तर-पश्चिम से शुष्क और ठंडी हवाएँ पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में बह रही हैं. इसलिए, मौसम के अनुकूल मौसम और रात के तापमान में गिरावट के साथ शुष्क मौसम की स्थिति जारी रहने की उम्मीद  दिख रही है.

पिछले 24 घंटे के दौरान उत्तर भारत में हल्की बर्फबारी के बाद शीतलहर चलनी शुरू हो गई है. बुधवार की शाम तक फिर शहर में ठंड ने जोर पकड़ना शुरू कर दिया. मंगलवार को तापमान 30.4 और न्यूनतम 11.8 फीसदी रिकॉर्ड किया गया था, वहीं बुधवार को तापमान 30.2 फीसदी और न्यूनतम 9.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 24 घंटे में रात के तापमान में 2.4 डिग्री की गिरावट देखने को मिली.

उत्तरी भारत के इन राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर राजस्थान के ज़्यादातर इलाकों में भारी शीतलहर चलने के पूरे आसार बन रहे है. हरियाणा के हिसार में तापमान -1 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया.

उत्तर प्रदेश, गुजरात के इलाकों में भारी ठंड दर्ज़ की गई है. जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार आदि राज्यों में ठंड बढ़ती जा रही है .

मौसम विभाग द्वारा चेतावनी दी गई है कि छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी काफी कम रहेगी. जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments