1. सफल किसान

सुखदेव आलू के बीजों के स्टार्टअप से कमा रहे करोड़ों रुपए, जानें उनकी कहानी

स्वाति राव
स्वाति राव
Sukhdev Singh

Sukhdev Singh

कोरोना काल के बाद कई युवाओं को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. इस कोरोना काल में कई युवाओं ने अपनी नौकरी छोड़ दी है, तो कई युवा बेरोजगार बैठे हैं. मगर नौकरी जाने के बाद कैसे अपने दम पर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं, इसकी एक मिसाल हरियाणा के शाहबाद मारकंडा के एक युवा ने दी है.

तो आइए हरियाणा के गांव शाहबाद मारकंडा में रहने वाले सुखदेव सिंह के बारे में जानते हैं. जिन्होंने अपना बिजनेस शुरु कर एक बड़ी सफलता हासिल की है.

आलू के बीजों से कमा रहे मुनाफा

सुखदेव सिंह आलू के कई तरह के बीजों को विकसित कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. उनका कहना है कि जब कोरोना काल में हम सभी अपने घर में नौकरी छोड़कर बैठ गये थे.  उस दौरान उनके पास कोई और कम नहीं था. ऐसे में उन्होंने अपने पिता के काम को ही आगे बढ़ाने की सोचा और और आलू के बीजों की अच्छी किस्मों की पैदावार करने का स्टार्टअप शुरू किया.

कितना कमा रहे सालाना (How Much Are You Earning Annually)

सुखदेव सिंह का कहना है कि वह आलू की कई उन्नत किस्मों की पैदावार कर सालाना 1 करोड़ से अधिक अधिक मुनाफा कमा रहे हैं. इसके साथ ही वह आलू के बीजों को भारत के सभी राज्यों में बेचते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: बैंक की नौकरी छोड़ अमरूद की खेती कर ये शख्स हुआ धनी, जानें कैसे करें दोगुना मुनाफा

सुखदेव का कहना है कि आलू के बीजों की पैदावार किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. आलू के खेत में बीजों का चयन सबसे जरूरी है, क्योंकि यह फसल के अच्छे उत्पादन के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए किसानों को आलू की खेती के लिए अच्छी गुणवत्ता और रोगमुक्त बीजों का चयन करना चाहिए.

बता दें कि सालभर आलू की मांग बाजार में बनी रहती है. आलू एक ऐसी फसल है, जो किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. ऐसे में सुखदेव सिंह किसानों के लिए एक मिसाल बनकर उभरे हैं.

English Summary: sukhdev is earning crores annually by starting potato seed startup, know his success story

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters