1. सफल किसान

इंटरनेट से खेती सीख एक सीजन में कमाए 3 लाख रूपये...


एक तरफ जहां यूपी के मुजफ्फरनगर के बाकी  किसान अपनी गन्ने की फसल के तैयार होने और उसे बेचकर पैसे कमाने के इंतजार में हैं, वहीं दूसरी तरफ 10वीं कक्षा में ही पढ़ाई छोड़ चुके योगेश सैनी ने एक नया उदाहरण पेश कर दिया है। योगेश ने गन्ने के खेतों के बीच ढाई बीघे के खेत में स्ट्रॉबेरी की खेती की है।

योगेश ने खेती करने का यह नायाब तरीका इंटरनेट से सीखा। जमीन ना होने पर योगेश ने किराए पर खेत लिए और उनमें खेती शुरू कर दी। 26 वर्षीय योगेश ने उन किसानों को एक नई ऊर्जा देने का काम किया है, जो गरीबी और कर्ज के चक्कर में बर्बाद हो रहे हैं। 

स्ट्रॉबेरी की खेती को किसी खास देखभाल की भी जरूरत नहीं पड़ती। योगेश ने ढाई बीघे की खेती से एक सीजन में 3 लाख रुपये कमा लिए हैं। योगेश की सफलता यह साबित करती है कि पारंपरिक खेती से हटकर खेती से भी अच्छी कमाई की जा सकती है। 

कर्ज लेकर खेती की 
योगेश ने हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा, 'मैंने इसके बारे में इंटरनेट पर पढ़ा और टीवी पर भी देखा। मैंने स्थानीय जलवायु के बारे में थोड़ी पढ़ाई की और फिर एक प्रयास किया।' योगेश के पिता गोपाल कहते हैं, 'मेरे बेटे के पास शानदार आइडियाज हैं, वह बहुत पढ़ा तो नहीं है लेकिन रचनात्मक दिमाग वाला है।' 

इस खेती के लिए पिता-पुत्र ने अपनी सेविंग्स खर्च की और 1 लाख रुपये कर्ज लेकर 2.5 बीघे का खेत तैयार किया। नतीजा सबके सामने है। इस खेती के लिए 16 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान की जरूरत होती है। योगेश की इस सफलता को देखकर यहां के अन्य किसान भी अब उनके पास तकनीकी मदद के लिए आ रहे हैं। 

English Summary: Learning farming from the internet earns 3 lakh rupees a season ...

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News