1. ग्रामीण उद्योग

दालों का बिजनेस शुरू कर कमाएं 50 हजार रुपए, कम निवेश में ऐसे करें शुरू

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

भारतवासी दाल और उससे बने उत्पाद को बहुत पसंद करते हैं, इसलिए पिछले कुछ सालों से बाजार में इसकी मांग लगातार बढ़ती जा रही है. यही कारण है कि इसके दाम में भी लगातार बढ़ रहे हैं. दाल हर इंडियन फैमिली की एक बेसिक जरूरत है. ऐसे में आप दालों का बिजनेस (Pulses Business) खड़ा कर सकते हैं. इससे आप हर महीने 50 हजार रुपए तक का मुनाफ़ा कमा सकते हैं. आइए आपको दालों का बिनजेस शुरू करने की पूरी प्रक्रिया (The process of starting the business of pulses) बताते हैं.

दालों के बिजनेस में निवेश (Invest in pulses business)

इस बिजनेस में लगभग 5 लाख रुपए का निवेश करना होगा. अगर आपके पास इतनी राशि नहीं है, तो आप सरकार की मदद भी ले सकते हैं. बता दें कि केंद्र और राज्य की कई योजनाएं लागू हैं, जिनकी मदद से आप खुद का बिजनेस खड़ी कर सकते हैं.

दालों के बिजनेस के लिए जगह (Space for pulses business)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक दुकान चाहिए होगी. अगर आपके पास अपनी खुद की दुकान है, तो आप दुकान का किराया देने से बच जाएंगे. दुकान लेते समय आस-पास के एरिया अच्छी परख लें. यह जरूर देख लें कि आपकी दुकान के आस-पास कितनी दुकानें दालों और अनाज की है, जिससे आपके लिए सेल करना आसान हो.

ये खबर भी पढ़े: गांव में रहकर 50 हजार रुपए की लागत में शुरु करें ये 3 व्यवसाय, होगी अच्छी आमदनी

दालों के बिजनेस के लिए लाइसेंस (License for pulses business)

  • दुकान चलाने के लिए आपको जीएसटी नंबर चाहिए होगा.यह आपको जीएसटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद मिल जाएगा.बता दें कि खुली दाल या प्लास्टिक पैक दाल पर जीएसटी नहीं लगता.मगर ब्रांडेड दाल को बेचने पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगता है.

  • अगर किराए की दुकान है, तो रेन्ट एग्रीमेंट कराना होगा.

  • एमसीडी से दुकान चलाने का लाइसेंस लेना होगा.

  • फूड लाइसेंस सरकारी फूड अथॉरिटी एफएसएसएआईएस से लेना होगा.

कहां से खरीद सकते हैं दालें (Where can you buy pulses?)

अधिकतर सभी राज्यों में दालों की मिल होती है, जो पॉलिश्ड दाल होलसेल और रिटेल मार्केट में सप्लाई करते हैं. इसकी अधिक जानकारी के लए आप सोशल मीडिया की मदद ले सकते हैं. इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर में नरेला और बादली इंडस्ट्रियल एरिया में दाल की कई मिल हैं, जिनसे आप संपंर्क कर सकते हैं. आप होलसेल बाजार से भी दाल खरीद सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े:ATM  Machine लगवाकर बन जाएं लखपति, ये रही पूरी प्रक्रिया

दालों के बिजनेस की मार्केटिंग (Marketing of pulses business)

आप ब्रांड नाम के साथ दालें बेच सकते हैं. अगर दालों की क्वॉलिटी अच्छी है, तो बहुत कम समय में आपको इसका लाभ मिलने लगेगा. आप दालों को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन मार्केट जैसे बिग बास्केट, अमेजन पैन्ट्री जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की मदद ले सकते हैं.

दालों के बिजनेस से कमाई (Earnings from the pulses business)

इस बिजनेस से आप हर महीने 40 से 50 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं. रोजाना दाल और अनाज बेचकर लगभग 1500 से 2000 रुपए तक की सेल हो जाती है.

ये खबर भी पढ़े: Agriculture Business Ideas: कम पूंजी में शुरू करें ये 4 कृषि आधारित व्यवसाय, हर महीना होगी अच्छी आमदनी

English Summary: The process of starting a pulses business with low investment

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News