आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ग्रामीण उद्योग

गाय के गोबर से राखी बनाने का बिजनेस देगा हजारों रुपए का मुनाफ़ा, सिर्फ 5 हजार की लागत में ऐसे करें शुरू

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

आगामी 3 अगस्त को रक्षाबंधन है. इस दौरान बाजारों में राखियों की मांग बढ़ गई है. हर खरीदार चीनी राखियों की जगह स्वदेशी राखियां (Swadeshi Rakhi) खरीदना चाहते हैं. इसके लिए वह अधिक कीमत देने के लिए भी तैयार हैं. पिछले सालों में चीन निर्मित राखी और उसको बनाने में उपयोग होने वाले फोम, मोती, बूंदें, धागा, सजावटी थाली आदि ने भारत के राखी बाजार पर कब्जा कर लिया था. मगर चीनी उत्पादों के बहिष्कार के बाद स्वेदशी उत्पाद के बिजनेस की मांग बढ़ गई है. ऐसे में अगर आप किसी बिजनेस आइडिया (Business idea) की तालाश कर रहे हैं, तो इस रक्षाबंधन राखियां बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इस बिजनेस को गाय के गोबर का इस्तेमाल करके शुरू किया जा सकता है. अच्छी बात है कि इस बिजनेस में महज़ 4 से 5 हजार रुपए की लागत लगानी होगी.

खासतौर पर इस बिजनेस को महिलाएं कर सकती हैं. इससे उन्हें न केवल रोजगार मिलेगा, बल्कि वह आत्मनिर्भर अभियान को सहयोग भी कर पाएंगी. इस बिजनेस में उन्हें अधिक सजावटी, सुंदर और नए डिजाइन की राखी बनानी होंगी, ताकि वह इन्हें बेचकर हजारों रुपए का मुनाफ़ा कमा सकें

ये ख़बर भी पढ़ेSwadeshi Business Idea: कम लागत में शुरू करें ये 3 स्वदेशी बिजनेस, होगा लाखों रुपए का मुनाफ़ा

गाय के गोबर से राखियां व अन्य सामान बनाने का बिजनेस

अगर आप एक बहुत अच्छे कलाकार हैं, तो इस रक्षाबंधन गाय के गोबर से इको-फ्रेंडली राखियां, भगवान गणेश की प्रतिमा और अन्य सामान बनाकर तैयार कर सकते हैं. बाजार में इन उत्पादों की मांग ज्यादा होती है, जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इन उत्पादों को स्क्रैप मैटेरियल से तैयार किया जाता है, जो कि प्रकृति भी सुरक्षित बनी रहती है. इससे बनी राखियां प्रकृति को जरा भी नुकसान नहीं पहुंचाती हैं, क्योंकि यह मिट्टी और पानी में घुल जाती हैं.

इस बिजनेस में राखी, प्रतिमाएं और अन्य उत्पाद बनाने के लिए गाय के गोबर, तुलसी के बीज और अन्य सामान जैसे कई तरह के फोम, मोती, बूंदें, रंग, सुई, धागा, गोंद, सजावद का सामाना आदि का इस्तेमाल होता है. आप इसे बनाने के लिए सोशल मीडिया की मदद भी ले सकते हैं. यह लाइटवेट हैं और पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं. आप गाय के गोबर से प्रतिमा, राखी, थाली, दीया, सिक्के और एंटी-रेडिएशन मोबाइल स्टैंड आदि भी बना सकते हैं. इससे आपको हजारों रुपए का मुनाफ़ा मिल जाएगा.

ये ख़बर भी पढ़ेHigh Earning Business Idea: युवाओं के लिए ज्यादा आमदनी देने वाले 3 बिज़नेस आइडिया, जो बना सकते हैं लखपति

English Summary: Start a business of making rakhi from cow dung, earn thousands of rupees

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News