Rural Industry

ऐसे कमाएं राखी बनाकर बंपर मुनाफा, सरल है तरीका

rakhi

अगर आप भी कुछ अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो राखी मेकिंग आपके लिए एक बेहतर तरीका है. 15 अगस्त को रक्षाबंधन है और इस दिन के आने में अभी कुछ ही समय शेष हैं. ऐसे में बाज़ार में राखियों की भारी मांग है. राखी मेकिंग एक ऐसा व्यव्साय है, जहां कच्चे माल पर खर्च आपका बस नाम मात्र आता है, जबकि मुनाफे का मतलब पाँचों उँगलियों का घी में होने के बराबर है.

यह चाहिए कच्चा मालः

इस काम को करने के लिए आपको आवश्यक्ता अनुसार रंगीन फोम शीट, गोंद, कैंची, रेशमी धागा, बड़ी सूई, गोटा, सजावटी सितारें, स्टीकर आदि (जो भी सामान आप राखी में गूंथना चाहें) वो प्रयोग कर सकते हैं.

ऐसे बनाएं राखीः

राखी बनाने के लिए आपको रंगीन फोम वाली शीट को गोलकार आकार या अन्य किसी भी आकार में काट लें. अब इस पर मोती, सजावटी सितारें एवं स्टीकर को लगाएं. तैयार किए गए फोम को अब सूई की सहायता से रेशमी धागे में गूंध लें. आपकी राखी तैयार है. ध्यान रहे कि बच्चों को कार्टून करेक्टर पसंद होता है, इसलिए ज्यादा सेल के लिए आप कार्टून करेक्टर के स्टीकर खरीद सकते हैं.

कहां मिलेगा मार्केटः

इसे आप घर-घर जाकर भी बेच सकते हैं, या अगर आप चाहें तो बाज़ार में किसी जगह स्टॉल भी लगा सकते हैं.

rakhi

कितना होगा मुनाफा.

इस समय बाज़ार में सामान्य राखी 20 रूपये प्रति मिल रही है. आप चाहें तो ब़ाजार को टक्कर देते हुए 15 रूपये प्रति भी बेच सकते हैं. अगर आप एक दिन में 100 राखी भी बेचते हैं तो आपको 1500 की आमदनी हो रही है. यानि कि 10 के हिसाब औसतन आप 15,000 कमा सकते हैं.



English Summary: make rakhi and earn thousands of rupees

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in